क्या आपको पता है सूजी और रवा के बीच का अंतर? अच्छे-अच्छे खाते हैं धोखा

Sooji VS Rava: सूजी और रवा को लेकर कुछ लोगों को लगता है कि यह दोनों इंग्रीडिएंट्स अलग-अलग होते हैं. वहीं कुछ लोगों को लगता है कि रवा और सूजी एक ही चीज है. आइए जानते हैं सूजी और रवा में क्या अंतर है. 

 

भारतीय किचन में आपको कई तरह के इंग्रीडिएंट्स मिल जाएंगे. पोहा, दलिया और सूजी समेत कई चीजे किचन में होती है लेकिन कई बार हम सालों को जो इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करते आ रहे हैं उसकी हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती है. अब जैसे रवा और सूजी ही लीजिए बहुत ही कम लोगों को सूजी और रवा के बारे में या फिर इनके बीच के अंतर के बारे में पता होगा. 

1 /5

रवा और सूजी को लेकर कुछ लोग मानते हैं कि यह दोनों एक ही इंग्रीडिएंट हैं वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह दोनों अलग-अलग इंग्रीडिएंट होते हैं. आइए जानते हैं सूजी, रवा और सेमोलिना में क्या अंतर है. 

2 /5

सूजी और रवा दोनों एक ही है. दोनों के बीच कोई अंतर नहीं है. लोगों को लगता है कि इनके साइज की वजह से यह अलग-अलग हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. रवा और सूजी दोनों एक ही है. सूजी और रवा की आपको मार्केट में कई वेराइटी मिल जाएगी लेकिन दोनों एक ही है. बस इनका नाम अलग-अलग है.   

3 /5

सूजी नाम कहां है पॉपुलर : उत्तर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में सूजी नाम ज्यादा पॉपुलर है. उत्तर भारत में सूजी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हलवा बनाने के लिए किया जाता है.   

4 /5

रवा नाम कहां है पॉपुलर: रवा नाम साउथ इंडिया में काफी पॉपुलर है. दक्षिण भारत में रवा को मीठा और नमकीन दोनों तरह की डिश बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. साउथ भारत में रवा से सबसे ज्यादा उपमा बनाया जाता है जो कि सेहत और स्वाद दोनों के लिए अच्छा होता है.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.