Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, ये कब और कितने बजे पता चलेगा?

Vinesh Phogat Silver Medal: विनेश फोगाट को ओवरवेट के कारण कुश्ती के फाइनल मुकाबले से बाहर कर दिया है. विनेश का 100-150 ग्राम वजन ही अधिक था. फिर भी उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया. अब ये तय होना है कि उन्हें सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं.

 

 

Vinesh Phogat Silver Medal: विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं? इसका फैसला कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स को करना है. 13 अगस्त को रात 9:30 बजे तक CAS अपना फैसला सुना सकता है. विनेश का पक्ष वकील हरीश साल्वे ने रखा.

1 /5

विनेश फोगाट को ओवरवेट होने के कारण पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले में हिस्सा नहीं लेने दिया गया था, उन्हें 100-150 ग्राम वजन अधिक होने पर अयोग्य घोषित कर दिया था. इसके साथ ही ओलंपिक में भारत का गोल्ड का सपना भी टूट गया.

2 /5

खास बात ये है कि विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल भी नहीं दिया गया. जबकि फाइनल मुकाबले से पहले उनका वजन सही था. फिर भी उन्हें सिल्वर मेडल के योग्य नहीं माना गया. इसके बाद भारत ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स (CAS) में अपील की.

3 /5

एक तरफ भारत ने विनेश फोगाट को मेडल देने की मांग की, दूसरी तरफ यूनाइटेड रेसलिंग वर्ल्ड नियमों का हवाला देते हुए विनेश को मेडल नहीं देने की बात कह रहा है. यदि CAS विनेश फोगाट के हक में फैसला देता है और उन्हें सिल्वर मेडल दिया जाता है तो नियमों में बदलाव किया जा सकता है.

4 /5

अगले कुछ घंटे विनेश फोगाट के लिए अहम हैं. हैं 13 अगस्त, 2024 को भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 30 मिनट तक विनेश फोगाट पर फैसला आ सकता है.  

5 /5

बता दें कि विनेश फोगाट के ससुर ने ये आरोप लगाया है कि विनेश के साथ साजिश हुई है. विनेश का पक्ष CAS में वकील हरीश साल्वे ने रखा है. वकील साल्वे देश के सबसे महंगे वकीलों में से एक है.