Valentine Special: LGBTQ पर बनी इन फिल्मों ने सिखाई प्यार की नई परिभाषा

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का आगाज हो चुका है. वैसे, तो प्यार करने वालों के लिए कोई दिन या मौसम नहीं होता, लेकिन यह 7 दिन सभी कपल खास बनाना चाहते हैं. हालांकि, आप चाहें तो इस साल वैलेंटाइन्स डे पर अपने पार्टनर के साथ LGBTQ पर बनी कुछ फिल्में देख सकते हैं, जिन्होंने समाज में प्यार को एक नई परिभाषा दी है.

1 /7

साल 2005 में आई इस फिल्म में गे कपल के प्यार को दिखाया गया है. फिल्म एड्स पर आधारित है. फिल्म में निखिल को एड्स हो जाता है, जिसके बाद पूरा समाज उन्हें नकार देता है. ऐसे में उनकी बहन निखिल का साथ देती है.

2 /7

मार्गरीटा विद ए स्ट्रॉ  फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी. कल्की कोचलीन और सयानी गुप्ता को इस फिल्म में समलैंगिक जोड़ी के तौर पर दिखाया गया है. 

3 /7

साल 2016 में आई इस फिल्म में एक्टर फवाद खान ने एक गे की भूमिका निभाई थी. फिल्म में यह बताया गया है कि समलैंगिक समुदाय की जिन्दगी भी आम लोगों की तरह ही होती हैं. समलैंगिक समुदाय का जीवन भी उतार चढ़ाव से भरा होता है. 

4 /7

साल 1996 में रीलीज हुई फिल्म फायर एलजीबीटी समुदाय पर बनी पहली फिल्म थी. इस फिल्म में पहली बार दो महिलाओं के बीच समलैंगिक रिश्तों को दिखाया गया था. उस समय दीप्ता मेहता की फिल्म को लेकर देशभर में काफी विवाद हुआ था. 

5 /7

साल 2013 में आई इस फिल्म में चार छोटी-छोटी काहनियों को दिखाया गया है. फिल्म में चार काहनियां एक साथ चलती हैं. जिनमें से एक कहानी गे कपल पर बेस्ड है. रणदीप हुडा और सकीब सलीम ने इस किरदार को बखूबी निभाया है. 

6 /7

मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव की यह फिल्म साल 2016 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में मनोज वाजपेयी ने हॉमोसेक्सुअल प्रोफेसर का किरदार निभाया था. फिल्म में मनोज वाजपेयी का एक रिक्शे वालें के साथ वीडियो वायरल हो जाता है. जब दोनों के सबंध के बात शहर में फैल जाती है तो मनोज बाजपेयी को नौकरी के साथ-साथ शहर भी छोड़ना पड़ता है. 

7 /7

साल 2020 में एक्टर आयुष्मान खुराना की फिल्म 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान' ने सिनमाघरों मे धमाल मचाया था. इस फिल्म ने एक बार फिर दर्शकों का ध्यान होमोसेक्सुअलिटी के विषय पर खींचा है.