कहीं कमर देखकर मिलती है जॉब, तो कहीं ओवरटाइम पर सख्त नियम, जानें नौकरी से जुड़े इन 5 देशों की अजीबोगरीब शर्तें

Weird Job Rules Around The World:  ऑफिस काम करते समय थककर थोड़ी सी नैप लेना आम बात है. भले ही आपकी कंपनी इसके लिए आपको इजाजत न देती हो, हालांकि अगर आप जापान में नौकरी करते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है. 

नई दिल्ली: Weird Job Rules Around The World: दुनियाभर के देशों में नौकरी को लेकर अलग-अलग नियम हैं. यहां पर वर्किंग ऑवर्स को लेकर ऐसे-ऐसे नियमि हैं, जिनके बारे में सुनकर आपका दिमाग जरूर चकरा जाएगा. चलिए जानते हैं उन देशों के बारे में जहां नौकरी से जुड़े अजबीगरीब नियम हैं. 

1 /6

पतली कमर: जापान में लोगों को मोटापे से बचाने के लिए मेटाबो लॉ बनाया गया है. इसके तहत 40-75 की उम्र वाले सभी कर्मचारियों के लिए कमर सीमा निर्धारित की गई है, जिसमें महिलाओं के लिए 35.4 इंच की कमर और पुरुषों के लिए 33.5 इंच की कमर रखी गई है. कंपनी नियमित तौर पर कर्मचारियों की कमर नापती है. जो लोग सीमा से ज्यादा होते हैं उन्हें कमर कम करने के लिए 3 महीने का समय दिया जाता है. 

2 /6

टोपी पहनना है मना: न्यूजीलैंड में ऑफिस में फनी हैट पहनने पर सख्ती मनाही है. वर्कप्लेस पर इसे पहनना ड्रेस कोड के नियमों का उल्लंघन माना जाता है. इसके लिए जुर्माने के तौर पर कर्मचारी का 10 प्रतिशत तक वेतन काटा जाता है. वहां पर इस नियम का खूब पालन होता है. 

3 /6

ओवरटाइम को लेकर है सख्ती: जर्मनी में वर्किंग आवर्स खत्म होने के बाद कर्मचारियों से संपर्क करने में प्रतिबंध लगा है. जब तक की कोई इमरजेंसी न हो. वहां के श्रम मंत्रालय में 9-5 बजे तक ही काम करने का नियम है. जर्मन लोग इसे खुलकर जीने का तरीका मानते हैं. 

4 /6

ऑफिस में सो सकते हैं आप: ऑफिस काम करते समय थककर थोड़ी सी नैप लेना आम बात है. भले ही आपकी कंपनी इसके लिए आपको इजाजत न देती हो, हालांकि अगर आप जापान में नौकरी करते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि वहां कर्मचारियों को काम के बीच में झपकी लेने के लिए मोटिवेट किया जाता है. 

5 /6

100 से ज्यादा कर्मचारी होने पर बचेगी नौकरी: भारत में नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने से पहले इस सख्त नियम का पालन करना होता है. इसके तहत 100 से अधिक कर्मचारियों वाली किसी भी कंपनी को अपने एंप्लॉइज को निकालने से पहले सरकार को सूचना देनी होगी. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.