ये थीं भारत की सबसे खूबसूरत रानियां, इनकी खूबसूरती को देख हर कोई हो जाता था दीवाना

भारत की राजपूत रानियां अपने साहस और खूबसूरती के लिए जानी जाती थी. रानी संयोगिता से लेकर रानी पद्मिनी के चर्चे दूर-दूर तक फैले थे. आइए देखते हैं राजपूत रानियों की खूबसूरत फोटो

भारतीय इतिहास में रानियों का अहम योगदान रहा है. रानियों ने युद्ध में बराबर का साथ दिया वहीं रानियां अपनी खूबसूरती को लेकर भी काफी चर्चा में रही हैं. आइए इस लेख में भारतीय इतिहास की सबसे खूबसूरत रानियों के बारे में जानते हैं. 

 

1 /5

रानी संयोगिता: कन्नौज के राजा जयचंद की बेटी रानी संयोगिता अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती थी. संयोगिता की खूबसूरती का जिक्र 'पृथ्वीराज रासो' में किया गया है. संयोगिता की खूबसूरती के चर्चे काफी दूर-दूर तक थे.   

2 /5

रानी पद्मिनी: चितौड़ के राजा रावल रत्न सिंह की पत्नी रानी पद्मिनी अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती थी. इनकी खूबसूरती के चर्चे सुन सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने चितौड़ पर हमला कर दिया था. इस युद्ध में कई हजार सैनिक मारे गए थे. वहीं रानी पद्मिनी ने जौहर कर लिया था.   

3 /5

रानी कर्णावती: रानी कर्णावती ने चितौड़ को बचाने के लिए लड़ाई की थी, लेकिन जब उन्हें अपनी हार दिखाई दी तो उन्होंने जौहर कर लिया.   

4 /5

रानी रत्नावती: राजा छत्तरसिंह की पत्नी रानी रत्नावती बेहद खूबसूरत थी. उन्हें तंत्र-मंत्र का अच्छा ज्ञान था. रानी की सुंदरता पर मोहित होकर एक तांत्रिक ने उन्हें परेशान करने की कोशिश की थी.   

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.