Vinesh Phogat: क्या विनेश फोगाट को भेजा जा सकता है राज्यसभा? जानें- क्या कहते हैं नियम

Rajya Sabha Rules: पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण पहलवान विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने खेल से संन्यास ले लिया था.

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को राज्यसभा भेजने की बातें हो रही हैं. लेकिन क्या वह राज्यसभा भेजे जाने के लिए मान्य हैं? क्या कहते हैं रूल्स? चेक करते हैं

1 /5

विनेश फोगाट के लिए राज्यसभा सीट की मांग की जा रही है. वह टॉप की पहलवान हैं जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन दिखाया, लेकिन स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण उन्होंने अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने खेल से संन्यास ले लिया. हालांकि, उनके लिए पूरा देश दुखी था, जहां उन्होंने उच्च सदन भेजे जाने की भी मांग होने लगी, लेकिन नियमों के अनुसार वह सदन की सदस्य बनने के योग्य नहीं हैं.

2 /5

वर्तमान में, राज्यसभा में 12 सीटें रिक्त हैं; इन रिक्तियों को भरने के लिए चुनाव 3 सितंबर को होंगे और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त है, जो कि फोगाट के 30वें जन्मदिन से चार दिन पहले है, जिससे वह अयोग्य हो गई हैं. बता दें कि राज्यसभा जाने के लिए 30 साल का होना जरूरी है, जो कि सिर्फ 4 दिन के कारण अगर उनका भेजे जाने का तय भी किया जाता तो वह रह जातीं.

3 /5

रिक्त सीटों में से एक हरियाणा से है, जो पहलवान का गृह राज्य है. यह सीट जून में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई थी. हुड्डा उन राजनेताओं में से हैं जिन्होंने फोगट के ओलंपिक में मिली निराशा के बाद उनके लिए राज्यसभा नामांकन की मांग की थी, जिसे उनके परिवार ने ठुकरा दिया था.

4 /5

आम आदमी पार्टी (AAP) के राघव चड्ढा 35 साल की उम्र में सदन के सबसे युवा सदस्य हैं; 11 नवंबर को वह 36 साल के हो जाएंगे. चड्ढा ने 2 मई, 2022 को शपथ ली थी, जब उनकी उम्र 33 साल थी, जो कट-ऑफ आयु से तीन साल अधिक है.

5 /5

खिलाड़ियों सहित गैर-राजनेता भी राज्यसभा के सदस्य रहे हैं. जबकि कुछ लोग राजनीतिक दलों के सदस्य या मनोनीत सदस्य के रूप में शामिल होते हैं, अधिकांश को भारत के राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता है. दिग्गज पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम राज्यसभा में थे, जबकि सेवानिवृत्त स्पिनर हरभजन सिंह वर्तमान सदस्य हैं, जिन्हें आप के उम्मीदवार के रूप में चुना गया है.