पैसे की ये कैसी माया है? आज के करोड़पति 2034 में क्यों रह जाएंगे सिर्फ लखपति, जानें

करोड़पति बनने के लिए का सपना देख रहे हैं तो पहले जान लें 10 साल बाद कितनी रह जाएगी 1 करोड़ रुपये की वैल्यू?

आम आदमी कभी न कभी सोचता है कि काश वो करोड़पति होता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज से 10 साल बाद 1 करोड़ रुपये की वैल्यू कितनी रह जाएगी?

1 /6

करोड़पति होने का ख्वाब एक आम इंसान कभी न कभी देखता होगा लेकिन महंगाई के साथ रुपये की वैल्यू कम होती जाती है. ऐसे में जानें 10 साल बाद 1 करोड़ रुपये की कीमत कितनी होगी.

2 /6

एक अच्छा घर, गाड़ी, जमीन और बैंक बैलेंस किसे पसंद नहीं है. हर कोई चाहता है कि वो करोड़ों का मालिक हो लेकिन महंगाई समय के साथ रुपयों की वैल्यू कम कर देती है.

3 /6

आज के समय में 1 करोड़ रुपये काफी ज्यादा लगते हैं लेकिन बढ़ती महंगाई के साथ एक समय में इसकी वैल्यू भी कम हो जाएगी. यानी आज कोई प्रॉपर्टी अगर 20 लाख रुपये की मिल रही है तो समय के साथ उसकी कीमत बढ़ना तय है.

4 /6

यही वजह है कि अपनी सेविंग्स और निवेश सोच समझकर और पूरी योजनाबद्ध तरीके से करने चाहिए. अगर आप महंगाई को ध्यान में रखकर निवेश नहीं करेंगे तो भविष्य में आपकी सेविंग्स कम पड़ सकती है. 

5 /6

अगर कोई अपने रिटायरमेंट या किसी अन्य काम के लिए 1 करोड़ रुपये की सेविंग कर रहा है तो उसे ये अनुमान होना चाहिए कि आज से 10 या 20 या 30 साल बाद उस 1 करोड़ रुपये की वैल्यू क्या होगी.

6 /6

अगर हम 6 प्रतिशत की महंगाई दर को मानक मान लें तो आज से 10 वर्षों के बाद 1 करोड़ रुपये की कीमत 55.84 लाख रुपये रह जाएगी. वहीं 20 साल बाद 1 करोड़ रुपये की वैल्यू 31.18 लाख रुपये होगी जबकि आज के 1 करोड़ रुपये 30 साल बाद तो सिर्फ 17.41 लाख रुपये रह जाएंगे.