महीनेभर में कम करनी है लटकती चर्बी, आज से शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, जिम की भी नहीं पड़ेगी जरूरत!

आज कल मोटापा हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है. ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए जिम और योगा से लेकर कई तरह के महंगे प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बना रहे हैं जिन्हें वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

वजन कम करना आज पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्याओं में से एक बन गया है. इसकी वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के भी शिकार हो रहे हैं. हालांकि, आयुर्वेद में भी वजन घटाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. चलिए आज हम इन्हीं उपायों को समझने की कोशिश करते हैं. 

1 /6

पेट की थुलथुली चर्बी कैसे घटाएं? कैसे जल्दी वजन कम करें? वजन कम करने के घरेलू उपाय? बिना जिम जाए कैसे वजन घटाएं? ये वो सवाल हैं, जिनके जवाब आज हर दूसरा शख्स पूछ रहा है. क्योंकि मोटापा ने आज दुनिया भर के हर दूसरे शख्स को शिकार बना लिया है. मोटापा हमारी खूबसूरती तो छीनता ही है, साथ ही इसकी वजह से हम कई गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं. हालांकि, आज हम कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपायों पर चर्चा करेंगे, जो मोटापा कम करने में बहुत मददगार साबित होता है.

2 /6

वजन कम करने के लिए आयुर्वेद में शहद को सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. बेशक यह मीठा होता है और वजन कम करने वाले लोगों को मीठे से दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन शहद की मिठास चर्बी बढ़ाने की बजाए घटाने का काम करती है. यह आसानी से पच जाता है. इसके अलावा कफ की समस्या होने पर यह गले को भी राहत देता है. सुबह खाली पेट शहद का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है. हर दिन खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से कम होने लगता है.

3 /6

एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी कई समस्याओं में राहत देती है. यह इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती है. हल्दी कफ को भी कम करती और डायबिटीज जैसी परेशानी को नियंत्रम में रखने का काम करती है. वहीं, कम ही लोग जानते हैं कि हल्दी के सेवन से मोटापा भी कम किया जा सकता है. बस इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी को शहद में मिलाकर हर दिन इसका सेवन करना है.

4 /6

आंवला का नियमित सेवन करने वाले इसके गुणों को बहुत अच्छी तरह जानते होंगे. यह वात, पित्त और कफ- तीनों दोषों को संतुलित रखता है. इसके अलावा यह शरीर से चर्बी निकालने का काम भी करता है. यह त्वचा और बाल खूबसूरत रखता है. हर दिन इसका सेवन करने से चेहरे जवां दिखने लगता है. इसके अलावा एसिटिडी और बाल झड़ने की समस्या भी दूर होती है. वहीं, सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद के साथ आंवले का सेवन से मोटापा दूर होने लगता है.

5 /6

अदरक पाचक क्रिया बढ़ाने का काम करता है. यह कफ को भी संतुलित रखता है और दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अच्छा माना जाता है. अदरक का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है. इसके सेवन के लिए अदरक को कद्दूकस करके ग्रीन टी या किसी भी हर्बल में डालकर अच्छी तरह पका ले और फिर इस पानी का सेवन करें. यह दिन में दो करना है. इस चाय का सेवन खाना खाने से एक घंटे पहले या एक घंटे बाद भी किया जा सकता है.

6 /6

शायद ही किसी को इस बात की जानकारी होगी कि जौ को शरीर से वसा कम करने के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इससे शरीर को पोषण मिलता. नियमित रूप से इसका सेवन करने से वजन तो कम होता ही है साथ ही कोलेस्ट्रॉल, पाचन क्रिया, याद्दाश्त और शारीरिक ताकत भी ठीक होती है. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.