नाखूनों में इस तरह का निशान सेहत के लिए हो सकता है खतरा, हल्के में न लें ये ईशारा

Nail Care Tips: नाखूनों का मूल रंग गुलाबी होता है. ऐसे में इसपर सफेद निशान होना कई गंभीर परेशानियों की ओर संकेत करता है. अगर आपके नाखूनों में भी ये निशान हैं तो तुरंत इनकी केयर करें.  

 

नई दिल्ली:  Nail Care Tips: आयुर्वेद में नाखूनों को देखकर ही व्यक्ति की सेहत के बारे में काफी कुछ पता लगाया जाता है. समय-समय पर इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. नाखूनों का मूल रंग गुलाबी होता है. इसपर सफेद निशान होना कई गंभीर परेशानियों की ओर इशारा कर सकता है. 

1 /6

मिनरल्स की कमी: शरीर में कैल्शियम, जिंक या मिनरल की कमी होने पर हमारे नाखूनों का रंग सफेद होने लगता है. नाखून कई तरह के पोषक तत्वों से मिलकर बनते हैं. ऐसे में इनकी कमी होने पर ये सफेद हो सकते हैं.     

2 /6

फंगल इंफेक्शन: जब कोई बैक्टीरिया आपकी नाखूनों की छोटी-छोटी दरारों से प्रवेश कर जाते हैं तो इससे इनमें फंगल इंफेक्शन के चांसेज बढ़ जाते हैं. इसके चलते आपके नाखून पीले भी हो सकते हैं या फिर वे कमजोर होकर टूट भी सकते हैं.   

3 /6

नाखून प्रोडक्ट: कई लोगों में ऐक्रेलिक या जेल बेस्ड नेल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी नाखून में सफेद दाग नजर आने लगते हैं. ये आपके नेल्स को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

4 /6

नाखूनों को हेल्दी रखें: नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हेल्दी डाइट जरूर लें. इससे आपके नाखून मजबूत होंगे और इनको कोई भी नुकसान पहुंचने पर ये तुरंत ठीक हो जाएंगे.   

5 /6

लहसुन का इस्तेमाल: नाखून को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए लहसुन बेहद मददद करता है. इसके लिए नियमित लहसुन की कुछ कलियों को नाखूनों पर रगड़ें. इससे नाखून तो मजबूत होंगे ही साथ ही उनमें चमक भी बनी रहेगी.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.