पीरियड्स से पहले क्यों होता है सफेद डिस्चार्ज? जानें क्या है कारण

पीरियड्स से पहले अक्सर महिलाओं का सफेद डिस्चार्ज का सामना करना पड़ता है. सफेद डिस्चार्ज को लेकर महिलाओं के मन में बहुत सारे सवाल आते हैं. पीरियड्स से पहले सफेद डिस्चार्ज क्यों होता है, इसका क्या कारण है. चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं इसके पीछे का क्या कारण हो सकता है. 

पीरियड्स से कुछ दिन पहले सफेद डिस्चार्ज होता है. ऐसे में कई बार महिलाओं को कन्फ्यूजन होता है कि कहीं उनके पीरियड्स तो नहीं शुरू हो गए, लेकिन चेक पर पता चलता है कि यह सफेद डिस्चार्ज है. पीरियड्स से 1 या 2 दिन पहले सफेद डिस्चार्ज का फ्लो तेज हो जाता है. आइए जानते हैं इसका कारण 

 

1 /6

सफेद डिस्चार्ज: महिलाओं में पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज आना कई तरह का संकेत देता है. पीरियड्स से पहले व्हाइट डिस्चार्ज वजाइनल हेल्थ में गड़बड़ी का संकेत देता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. 

2 /6

इंफेक्शन का कारण: पीरियड्स से पहले होने वाले व्हाइट डिस्चार्ज के कई कारण हो सकते हैं जैसे यीस्ट इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन आदि.  अगर आपका व्हाइट डिस्चार्ज के दौरान सूजन और खुजली की समस्या होती है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.   

3 /6

पोषक तत्वों की कमी: पीरियड्स के दौरान व्हाइट डिस्चार्ज होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो भी हो सकता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करें. ज्यादा तला और मीठा खाने से पीरियड्स से संबंधी कई तरह की परेशानी हो सकती है. 

4 /6

स्ट्रेस: डॉक्टरों के अनुसार तनाव या फिर अवसाद की वजह से भी पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज हो सकता है. स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं. अपने लाइफस्टाइल को बदल सकते हैं. 

5 /6

पीरियड्स के बाद व्हाइट डिस्चार्ज: पीरियड्स के बाद अगर आपको व्हाइट डिस्चार्ज होता है तो वह वजाइनल सेहत के लिए अच्छा होता है. पीरियड्स के बाद व्हाइट डिस्चार्ज अच्छी फर्टिलिटी का संकेत होता है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.