कौन है कनाडाई पुलिस अधिकारी संदीप सिंह सिद्धू? जिसे भारत ने भगोड़े आतंकियों की सूची में डाला, शौर्य चक्र विजेता की हत्या में शामिल होने का आरोप

Who is Sandeep singh sidhu: भारत ने कनाडा सीमा सेवा एजेंसी के अधिकारी संदीप सिंह सिद्धू का नाम भगोड़े आतंकियों की सूची में शामिल किया है. जानिए इसके बारे में:

Who is Sandeep singh sidhu: कनाडाई पुलिस अधिकारी संदीप सिंह सिद्धू का नाम भारत ने भगोड़े आतंकियों की सूची में डाला है. जानें कौन है ये शख्सः

1 /5

भारत और कनाडा के बीच के राजनयिक संबंध काफी बुरे दौर से गुजर रहे हैं लेकिन कनाडा की खालिस्तानियों के प्रति नरमी अभी भी कम नहीं हो रही है. अब भारत ने कनाडा का खालिस्तानी समर्थक चेहरा दुनिया को दिखाने के लिए कदम उठाया है.

2 /5

भारत ने खालिस्तानी आतंकियों से संबंध रखने और शौर्य चक्र विजेता की हत्या में शामिल होने के आरोपी कनाडाई पुलिस अधिकारी को भगोड़े आतंकियों की सूची में डाला है. इस कनाडाई पुलिस अधिकारी की पहचान संदीप सिंह सिद्धू के तौर पर हुई है.

3 /5

संदीप सिंह सिद्धू कनाडाई बॉर्डर सर्विस एजेंसी (CBSA) अधिकारी है. भारत ने उनका नाम निर्वासन के लिए मांगे गए भगोड़े आतंकियों की सूची में शामिल किया है. वह प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का सदस्य भी है. 

4 /5

संदीप सिंह सिद्धू पर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ाने का भी आरोप है. उसके पाकिस्तानी खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे और आईएसआई के गुर्गों से भी संबंध रहे हैं. यही नहीं उस पर शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्या में शामिल होने का भी आरोप है.

5 /5

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का दावा है कि आतंकी लखबीर सिंह रोडे और सनी टोरंटो ने अन्य खालिस्तानियों के साथ मिलकर संधू की हत्या की साजिश रची थी. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि संदीप सिंह सिद्धू ही सनी टोरंटो है या नहीं. बता दें कि कनाडा ने संदीप सिंह सिद्धू को सुपरिटेंडेंट के तौर पर प्रमोट भी किया है.