Gautam Adani Property: गौतम अडानी बेटों के अलावा और किसे दे सकते हैं संपत्ति, जानें कौन हैं ये दो लड़के?

Gautam Adani Property Successor: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 8 साल बाद रिटायर हो सकते हैं. अगले कुछ सालों में वे अपनी संपत्ति की हिस्सेदारी तय कर सके हैं. अडानी के दो बेटे हैं, करण और जीत अडानी.

नई दिल्ली: Gautam Adani Property Successor: गौतम अडानी देश के सबसे बड़े उद्योगपति हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी जल्द ही रिटायर हो सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि अडानी ग्रुप का अगला चेयरमैन कौन हो सकता है? इसके दो प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं.

1 /5

देश के सबसे बड़े उद्योगपति गौतम अडानी रिटायर होने वाले हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि गौतम अडानी 70 साल की उम्र में रिटायर होने की योजना पर काम कर रहे हैं. वे फिलहाल 62 साल के हुए हैं. यानी 8 साल बाद गौतम अडानी रिटायर हो सकते हैं. ऐसे में ये सवाल उठता है कि उनका उत्तराधिकारी कौन होगा?  

2 /5

गौतम अडानी अपने बेटे करण अडानी को तो संपत्ति देंगे ही. करण अमेरिका की Purdue यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट हैं. साल 2009 में उन्होंने अपने पापा का बिजनेस जॉइन कर लिया था. पहले उन्होंने मुंद्रा पोर्ट्स पर काम सीखा, फिर बिजनेस में बड़ा कदम रखा. साल 2016 में गौतम अडानी ने करण को अडानी पोर्ट्स का CEO नियुक्त किया था. गौतम अडानी अपने दूसरे बेटे जीत को भी संपत्ति का हिस्सा देंगे.  

3 /5

रिपोर्ट्स कहती हैं कि गौतम अडानी अपने बेटों के अलावा भतीजों को भी संपत्ति में से हिस्सा दे सकते हैं. उनके दो भतीजे हैं. बड़े भतीजे प्रणव अडानी, अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर हैं. जबकि छोटे भतीजे का नाम सागर अडानी है, जो अडानी ग्रीन एनर्जी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं.  

4 /5

ये सवाल भी सबसे ज्यादा पूछा जा रहा है कि गौतम अडानी के बाद अडानी ग्रुप का चेयरमैन कौन होगा? इसके लिए दो दावेदार हैं. गौतम के बड़े बेटे करण अडानी और बड़े भतीजे प्रणव अडानी. इनमें से कोई एक ग्रुप की कमान संभाल सकता है. उत्तराधिकार का हस्तांतरण फैमिली ट्रस्ट के जरिये किया जा सकता है.  

5 /5

ब्लूमबर्ग को दिए गए एक इंटरव्यू में गौतम अडानी ने कहा कि बिजनेस की सस्टेनेबिलिटी के लिए सक्सेशन बेहद जरूरी है. मैं इसका निर्णय अगली पीढ़ी पर छोड़ रहा हूं. नेतृत्व परिवर्तन का ऑर्गेनिक, ग्रैजुअल और सिस्टेमेटिक होना आवश्यक है.