Pakistan Independence Day: भारत के साथ मिली आजादी, फिर पाकिस्तान 14 अगस्त को क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस?

Pakistan Independence Day: आज पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. जबकि भारत और पाकिस्तान को एक ही दिन आजादी मिली, तो फिर पाकिस्तान भारत से पहले आजादी दिवस क्यों मनाता है? आइए, इसके बारे में जानते हैं.

Pakistan Independence Day: पाकिस्तान भारत से एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस मनाता है. 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस होता है, जबकि 14 अगस्त को पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस मनाता है. जबकि पाक और भारत को एक ही दिन आजादी मिली थी.

1 /5

कल यानी 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस है. इससे एक दिन पहले यानी आज (14 अगस्त) को पाकिस्तान का आजादी दिवस आता है. जब दोनों देशों को एक ही दिन आजादी मिली तो पाकिस्तान एक दिन पहले स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है. आइए, इसका जवाब जानते हैं. 

2 /5

दरअसल, इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट कहता है कि 14-15 अगस्त की मध्यरात्रि को भारत का बंटवारा होना था. बंटवारा होने के बाद भारत और पाकिस्तान नाम से दो देश बनने थे. अंग्रेजी हुकुमत ने बंटवारे और आजादी की प्रोसेस को पूरा करने का जिम्मा वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को सौंपा. लेकिन माउंटबेटन एक ही समय पर भारत की राजधानी दिल्ली और तब पाकिस्तान की राजधानी कराची में मौजूद नहीं हो सकते. 

3 /5

यदि माउंटबेटन पहले भारत को सत्ता हस्तातंरित कर देते तो गर्वनर जनरल बन जाते और फिर दूसरे देश को सत्ता नहीं सौंप पाते. इसलिए उन्होंने पहले पाकिस्तान को सत्ता सौंपी. 14 अगस्त को उन्होंने पाकिस्तान को सत्ता सौंपी, फिर 15 अगस्त को भारत को सत्ता हस्तांतरित की. यही कारण है कि पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. 

4 /5

एक कारण स्टैंडर्ड टाइम भी हो सकते. पाकिस्तान का स्टैंडर्ड टाइम हमारे यानी भारत के टाइम से 30 मिनट पीछे है. भारत में 12 बज रहे होते हैं, तब पाकिस्तान में 11:30 बज रहे होते हैं. जब भारतीय स्वतंत्रता एक्ट हस्ताक्षर किए गए, तब भारतीय समय अनुसार 15 अगस्त थी. लेकिन पाकिस्तान में उस समय 14 अगस्त की रात थी.

5 /5

बता दें कि विभाजन परिषद ने बंटवारे के समय सेना को भी बांटने का फैसला किया था. दो-तिहाई यानी 2.60 लाख सैनिक भारत को दिए जाने थे. जबकि एक-तिहाई यानी 1.40 लाख सैनिक पाकिस्तान भेजे जाने थे. लेकिन फिर ऐसा नहीं हुआ.