Ram Mandir: नेपाल भी हुआ 'राममयी', 22 जनवरी के लिए नागरिकों से किया बड़ा आह्वान

Ram Mandir Pran Pratishtha: नेपाल ने 22 जनवरी को अपने देश के नागरिकों से मांसाहारी भोजन नहीं खाने और शराब न पीने का आह्वान किया है. 22 जनवरी को हर घर में दीया जलाने का आह्वान किया है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 08:24 PM IST
  • 22 जनवरी को है प्राण प्रतिष्ठा
  • नेपाल से भी आएंगे साधु-संत
Ram Mandir: नेपाल भी हुआ 'राममयी', 22 जनवरी के लिए नागरिकों से किया बड़ा आह्वान

नई दिल्ली: Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का प्रण प्रतिष्ठा समारोह होना है. इसको लेकर देशभर में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश में भी उत्साह का मौहल है. पड़ोसी देश नेपाल भी राममयी हो गया है. नेपाल के जनकपुर से 500 से अधिक टोकरियां अयोध्या पहुंची हैं. इनमें मिठाइयां और उपहार हैं. इतना ही नहीं, नेपाल सरकार ने 22 जनवरी को शराब और नॉन वेज खाने-पीने पर रोक लगाने का आह्वान किया है. 

राम के ससुराल में जलेंगे दीये
माना जाता है कि नेपाल का जनकपुर भगवान राम का ससुराल है. जनकपुर उप महानगर शहर ने 22 जनवरी को हर घर में दीया जलाने का आह्वान किया है. बीरगंज मेट्रोपॉलिटन सिटी ने भी इस दिन  मांसाहारी भोजन और शराब की बिक्री पर बैन लगाने को घोषणा की है. घड़ियारवा पोखरी में इस दिन समारोह भी होगा. 

नेपाल के पुजारी पढ़ेंगे वैदिक मंत्र
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के एक पत्र के अनुसार, नेपाली पुजारी आचार्य दुर्गा प्रसाद गौतम प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन धार्मिक समारोह का नेतृत्व करेंगे. आचार्य गौतम वैदिक मंत्रों का भी पाठ करेंगे. 

नेपाल से इनको बुलाया
22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में जनकपुर में राम जानकी मंदिर के मुख्य पुजारी महंत राम तपेश्वर दास को भी आमंत्रित किया है.  महंत राम तपेश्वर दास और उनके उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास इस कार्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं. काठमांडू में पशुपतिनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी रावल गणेश भट्ट को भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बुलाया गया है.

ये भी पढ़ें- Ram Temple Consecration Ceremony: महाराष्ट्र सरकार ने भी की 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें- क्या प्राइवेट बैंक खुलेंगे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़