कोरोना संकट और सूर्यग्रहण के बीच जानिए कैसे आयोजित हो रहा है योग दिवस

रविवार को दुनियाभर में छठा इंटरनेशनल योग दिवस (Intertnational Yoga Day) मनाया जाएगा. भारत में इसके लिए तैयारियां चल रही हैं. इस दौरान कई जगहों पर लोग योग दिवस के लिए अभ्यास भी कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2020, 10:09 PM IST
    • आयुष मंत्रालय 'मेरा जीवन मेरा योग' पर आयोजित प्रतियोगिता करा रहा है.
    • योग दिवस के मौके पर NCERT नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन कराएगा.
    • कई जगह वेबिनार से होगा आयोजन
कोरोना संकट और सूर्यग्रहण के बीच जानिए कैसे आयोजित हो रहा है योग दिवस

नई दिल्लीः कोरोना संकट के कई दौरान कई आयोजन या तो फीके रहे या फिर रद्द करने पड़े हैं. इस कड़ी में अब योग दिवस का नाम भी जुड़ रहा है, क्योंकि साल 2015 से शुरू हुआ यह आयोजन इस बार भव्य नहीं होगा, लेकिन नए तरीके से होगा जरूर. कोरोना ने इस पर ग्रहण जरूर लगाया है, लेकिन स्वस्थ जीवन शैली का अधिकार एक वायरस की भेंट नहीं चढ़ सकता है. दूसरी तरफ 21 जून को 

सूर्यग्रहण होने के कारण भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बिल्कुल बदले हुए अंदाज में मनाया जाएगा. भारत समेत विश्व भर में इसकी तैयारियां की गई हैं. 

कल यानी रविवार को दुनियाभर में छठा इंटरनेशनल योग दिवस (Intertnational Yoga Day) मनाया जाएगा. भारत में इसके लिए तैयारियां चल रही हैं. इस दौरान कई जगहों पर लोग योग दिवस के लिए अभ्यास भी कर रहे हैं.

 

इस बार लोग घरों में योग करेंगे या फिर छोटे-छोटे समूहों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग अभ्यास करेंगे. साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई जगहों पर ऑनलाइन योग सेशन की तैयारी भी करवाई जा रही है.

साल 2015 में पहली बार मनाया गया था योग दिवस
11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है. योग दिवस 21 जून को मनाने के पीछे कारण यह है कि यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है और धरती पर सूर्य ज्यादा समय तक रहता है.

 

NCERT कराएगा ऑनलाइन कॉम्पिटिशन 
योग दिवस के मौके पर NCERT नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन कराएगा. इसकी थीम 'Yoga for Health and Harmony' पर है. यह क्विज कॉम्पिटिशन एक महीने तक आयोजित किया जाएगा, जो 21 जून से 20 जुलाई तक चलेगा.

क्विज के लिए छात्रों को अपनी सुविधानुसार जवाब देने की सुविधा की जाएगी, लेकिन स्टूडेंट्स को एक निश्चित समय के अंदर ही जवाब देना होगा. यह कॉम्पिटिशन NCERT के योग के लिए तैयार किए गए उच्च प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के सिलेबस पर बेस्ड होगा.

आयुष मंत्रालय भी कराएगा प्रतियोगिता
आयुष मंत्रालय  'मेरा जीवन मेरा योग' पर आयोजित प्रतियोगिता करा रहा है. इस कॉम्पिटीशन में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं. वीडियो ब्लॉगिंग कॉम्पिटीशन के लिए स्टूडेंट MyLifeMyYoga2020 प्रतियोगिता पेज, MyGov प्रतियोगिता पेज या फेसबुक, इंस्टाग्राम या आयुष मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर अपनी एंट्री करा सकते हैं. इसके अलावा 

CBSE ने अपने सभी संबंधित स्कूलों से ऑनलाइन योग कक्षाओं से योग कर रहे बच्चों की वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करने को कहा है. 

कहीं घरों में तो कहीं होगी योग वेबिनार
योग दिवस को लेकर कई निजी योग संस्थानों की ओर से इसके लिए तैयारी की गई है. पतंजलि, आर्ट ऑफ लिविंग जैसे संस्थान वेबिनार का आयोजन करेंगे.

इनके साथ जुड़े लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए छोटे समूह में भी योग कराएंगे. इसी तरह RSS और भाजपा की ओर से भी कार्यक्रम रखे गए हैं.  

ट्रेंडिंग न्यूज़