T20 World Cup के 5 नियम जो खड़ी करेंगे परेशानी, नहीं रखा ध्यान तो होगा बड़ा नुकसान

ICC New Rules, T20 World Cup 2022: 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले आईसीसी ने नियमों को लेकर एक चेतावनी जारी की है जिसका ध्यान नहीं रखने पर सभी टीमों को विश्वकप में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 11:45 AM IST
  • ICC ने आगाज से पहले जारी की चेतावनी
  • ये हैं वो 5 बदले हुए नियम
T20 World Cup के 5 नियम जो खड़ी करेंगे परेशानी, नहीं रखा ध्यान तो होगा बड़ा नुकसान

ICC New Rules, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप को लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं तो वहीं पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने भी इस टूर्नामेंट से पहले खेल के सबसे छोटे प्रारूप में कई बदलाव किये हैं. इन नियमों के लागू होने से जहां पर यह टी20 टूर्नामेंट रोमांचक बनेगा तो वहीं पर इसमें हिस्सा लेने पहुंची टीमों को सावधान रहना होगा वरना इसका खामियाजा उसे मैच में उठाना पड़  सकता है.

ICC ने आगाज से पहले जारी की चेतावनी

आईसीसी ने पिछले महीने ही इन नियमों का ऐलान किया था और साफ किया था कि एक अक्टूबर से यह नियम क्रिकेट में लागू हो जाएंगे. पहले ही इन नियमों का प्रभाव मैच में देखने को मिल चुका है ऐसे में क्रिकेट के महाकुंभ में भी सभी की नजरें इन पर रहने वाली हैं.

आईसीसी ने इसको लेकर एक चेतावनी भी जारी की है और कहा कि कांटे की टक्कर वाले मैचों में ये बदलाव बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं और ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर निर्णायक साबित होंगे. ऐसे में टूर्नामेंट का आगाज होने से पहले सभी टीमों, सहयोगी स्टाफ और खिलाड़ियों को इन पर ध्यान देने की जरूरत है.

ये हैं वो 5 बदले हुए नियम

- नॉन-स्ट्राइकर को क्रीज में रहने की जरूरत, वरना रन आउट (पहले मांकड़ के रूप में मशहूर) का खतरा रहेगा. यह खेल भावना के विरुद्ध नहीं होगा और गेंदबाज को चेतावनी देने की जरूरत नहीं है.
- टी20 विश्वकप के दौरान कोई भी गेंदबाज लार का प्रयोग नहीं कर सकता. अगर कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उस पर बॉल के साथ छेड़छाड़ करने के नियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
- नए बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर ही स्ट्राइक लेनी होगी. इस नियम के तहत जब मैदान पर विकेट गिरेगा तो दूसरे बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर आना होगा वरना उसकी पूरी टीम को नुकसान उठाना पड़ेगा.
- टीमों को पिच से बाहर जाती गेंद पर नहीं मिलेगा रन. अगर बॉलर के हाथ से गेंद छूट जाती है और पिच के बाहर चली जाती है तो उसे डेड बॉल करार दिया जाएगा और उस पर कोई भी रन नहीं दिया जाएगा.
- फील्डर के अनुचित बर्ताव पर 5 रन की पेनल्टी लगेगी. मैदान पर अगर कोई खिलाड़ी बर्ताव करता या फिर फेक थ्रो करता है तो उस केस में पूरी टीम पर 5 रन का जुर्माना लगेगा और वो बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते में जोड़ दिये जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप से बाहर हुए दो और खिलाड़ी, BCCI ने ऑस्ट्रेलिया भेजने से किया इंकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़