विनेश की तरह अमन सहरावत का भी बढ़ गया था वजन, कैसे रातभर में कम किया 4.5 किलो और दिलाया मेडल

Aman Sehrawat Olympics: पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में कांस्य पदक दिलाने वाले अमन सहरावत का वजन भी विनेश फोगाट की तरह बढ़ गया था. उनका वजन करीब 4.5 किलो बढ़ गया था. चिंता की लकीरें माथे पर थीं लेकिन उन्होंने रातभर में अपने वजन को कंट्रोल किया. जानिए उन्होंने वजन कम करने के लिए क्या कियाः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2024, 08:43 AM IST
  • बढ़ गया था अमन का वजन
  • रातभर मेहनत करके घटाया
विनेश की तरह अमन सहरावत का भी बढ़ गया था वजन, कैसे रातभर में कम किया 4.5 किलो और दिलाया मेडल

नई दिल्लीः Aman Sehrawat Olympics: अमन सहरावत ने शुक्रवार को कुश्ती में कांस्य पदक जीता. उन्होंने  57 किलो फ्रीस्टाइल भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल के मैच में पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को 13-5 से हराया. इस तरह उन्होंने पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में छठा पदक डाला. लेकिन दिलचस्प यह है कि अमन सहरावत का वजन भी विनेश फोगाट की तरह ज्यादा हो गया था. 

बढ़ गया था अमन का वजन

कहा जा रहा है कि ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले अमन सहरावत का वजन बढ़ गया था. उनका वजन 4 किलो से ज्यादा बढ़ गया था. उन्होंने NDTV से बातचीत में कहा, मेरा वजन भी 4-4.5 किलो बढ़ गया था. फिर घटाने के लिए रात को ही प्रैक्टिस करनी पड़ी. सुबह तक हर हाल में वजन कम करने की प्रैक्टिस की.

रातभर मेहनत करते घटाया

अमन ने बताया कि वजन कम करने के लिए उन्होंने जिम में रनिंग की. उनके कोच ने बताया कि सेमीफाइनल बाउट जिसमें अमन हार गए थे उसके बाद जब उनका वजन चेक किया गया तो साढ़े 61 किलो वजन था. इसके बाद वजन घटाने के लिए ट्रेनिंग सेशन किया. फिर वजन चेक किया गया तो 60 किलो के आसपास था. हमने कहा आराम कर लो. सुबह 3-4 बजे देखेंगे लेकिन अमन ने कहा, कोच साहब रात को ही करेंगे. फिर रात 12.30 बजे ही प्रैक्टिस शुरू की.

रेनकोट पहनकर प्रैक्टिस की

अमन ने बताया कि 12.30 बजे फिर दो घंटे प्रैक्टिस की. इसके बाद वजन चेक किया तो 10 ग्राम ज्यादा था, इसके बाद एक घंटा फिर प्रैक्टिस की. तब जाकर वजन सही आया. उन्होंने ट्रैनिंग में रनिंग, साइक्लिंग, ट्रेडमिल की. उन्होंने रेनकोट पहनकर प्रैक्टिस की ताकि पसीना ज्यादा आए. इससे वजन जल्दी कम हो. 

बता दें कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट वजन ज्यादा होने के चलते ओलंपिक के फाइनल से डिस्क्वालीफाई हो गई थीं. उन्हें पदक से वंचित रहना पड़ा था. 

यह भी पढ़िएः न फेंकने के लिए भाला और न ही ट्रेनिंग के लिए पैसे... फिर कैसे अरशद नदीम ने पूरा किया पाकिस्तान का सुनहरा सपना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़