T20 World Cup पर कब्जा जमाने के लिए IPL को इस तरह हथियार बना रहा ऑस्ट्रेलिया, खुद कोच ने किया खुलासा

श्रृंखला में तीन टेस्ट मैच चार मार्च से रावलपिंडी में शुरू होंगे. फिर तीन वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जायेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2022, 08:33 PM IST
  • RCB और राजस्थान के लिए कर चुके हैं कोचिंग
  • आईपीएल ने बदल दिया विश्व भर का क्रिकेट
T20 World Cup पर कब्जा जमाने के लिए IPL को इस तरह हथियार बना रहा ऑस्ट्रेलिया, खुद कोच ने किया खुलासा

नई दिल्ली: आस्ट्रेलिया के अंतरिम कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग की महत्ता की वकालत करते हुए कहा कि लुभावनी लीग का आगामी चरण उनकी टीम की टी20 विश्व कप तैयारी के लिये अच्छा होगा जो इस साल के अंत में अपनी घरेलू सजरमीं पर अपना खिताब बचाने की कोशिश करेगी.

टी20 वर्ल्डकप में मिलेगा आईपीएल खेलने का फायदा

मैकडोनाल्ड ने आस्ट्रेलियाई टीम के पाकिस्तान रवाना होने से पहले वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि इसमें कोई शक नहीं. मुझे लगता है कि टी20 विश्व कप के लिये हमारी योजना के लिये इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हमारी तैयारियों में शामिल रह सकता है और जोश हेजलवुड से बेहतर उदाहरण कोई नहीं हो सकता. 

विश्व कप से पहले आईपीएल में खेलना अच्छी तैयारी मिलने जैसा होगा. आस्ट्रेलिया 24 साल के बाद पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा करने के लिये तैयार है जिसमें उन्हें एक पूर्ण श्रृंखला खेलनी है. श्रृंखला में तीन टेस्ट मैच चार मार्च से रावलपिंडी में शुरू होंगे. फिर तीन वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला जायेगा.

दिलचस्प बात है कि मैकडोनाल्ड का बयान आस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों के आईपीएल के शुरूआती चरण में हिस्सा नहीं लेने की खबर के एक दिन बाद आया है. इन खिलाड़ियों में डेविड वार्नर, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस शामिल हैं जो पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला नहीं खेलेंगे, लेकिन इसके बावजूद आईपीएल के शुरूआती चरण का हिस्सा नहीं होंगे.  

आईपीएल ने बदल दिया विश्व भर का क्रिकेट

पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवर की श्रृंखला आईपीएल के शुरूआती चरण की तारीख में ही होगी. हालांकि आगामी आईपीएल की तारीख की घोषणा अभी होनी बाकी है लेकिन इसके मार्च के अंतिम हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है. मैकडोनाल्ड के अनुसार आईपीएल के आने से क्रिकेट में तेजी आयी और यह खेल को एक अलग स्तर पर ले गया.

उन्होंने कहा कि हां, इसके बहुत फायदे हुए, उस स्तर पर खेलना, उन परिस्थितियों में खेलना और आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच होने वाली बाचतीत जिसमें सभी देशों के खिलाड़ी मिलकर एक साथ होते हैं. कई देशों के खिलाड़ियों और कोचों के एक साथ खेलने से खेल आगे बढ़ा. हम इसकी शुरूआत से रोमांचक क्रिकेट देख रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इसलिये हम उत्साहित हैं कि हमारे खिलाड़ी वहां खेल रहे हैं.  हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी खेलें ताकि हमें ‘एक्सपोजर’ मिले.

RCB और राजस्थान के लिए कर चुके हैं कोचिंग

मैकडोनाल्ड बीते समय में आईपीएल टीमों के कोचिंग स्टाफ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स से जुड़े हुए थे. आईसीसी पुरूष विश्व टी20 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक इस साल आस्ट्रेलिया में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2022: भारत का सबसे महान तेज गेंदबाज बना दिल्ली कैपिटल्स का कोच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़