इस क्रिकेटर को मिलेगी 17 करोड़ की सैलरी, महिला क्रिकेटरों का वेतन भी बढ़ा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की नए कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है. कॉन्ट्रैक्ट में महिला क्रिकेटरों और बिग बैश लीग में खेलने वाले खिलाड़ियों के वेतन में काफी इजाफा हुआ है. इस नए कॉन्ट्रैक्ट में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के कप्तान पैट कमिंस और महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने इतिहास रच दिया है. ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सबसे अधिक वेतन पाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 4, 2023, 11:52 AM IST
  • आगामी पांच वर्षों तक लागू रहेगा कॉन्ट्रैक्ट
  • हर टीम के वेतन में होगी बढ़ोतरी
इस क्रिकेटर को मिलेगी 17 करोड़ की सैलरी, महिला क्रिकेटरों का वेतन भी बढ़ा

नई दिल्लीः क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की नए कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान कर दिया है. कॉन्ट्रैक्ट में महिला क्रिकेटरों और बिग बैश लीग में खेलने वाले खिलाड़ियों के वेतन में काफी इजाफा हुआ है. इस नए कॉन्ट्रैक्ट में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के कप्तान पैट कमिंस और महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने इतिहास रच दिया है. ये दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सबसे अधिक वेतन पाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.  

आगामी पांच वर्षों तक लागू रहेगा कॉन्ट्रैक्ट
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से जारी नए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक अब पैट कमिंस को 3 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर तो मेग लैनिंग को 2 मिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर मिलेंगे. ऐसे में पैट कमिंस सबसे ज्यादा वेतन पाने के मामले में पहले क्रिकेटर बन गए हैं तो वहीं, मेग लैनिंग भी सबसे अधिक वेतन पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. यह कॉन्ट्रैक्ट आगामी पांच सालों तक लागू रहेगा.

खिलाड़ी यूनियन के साथ पांच साल के समझौते के तहत क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपनी घरेलू टी20 लीग के लिए वेतन सीमा में 50 प्रतिशत और महिला राष्ट्रीय टीम के न्यूनतम और औसत वेतन में 25 प्रतिशत का इजाफा करने की तैयारी में है. 

हर टीम के वेतन में होगी बढ़ोतरी
वहीं, पुरुष बिग बैश लीग (बीबीएल) में प्रत्येक टीम के लिए वेतन सीमा बढ़कर 30 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (20 लाख अमेरिकी डॉलर) हो जाएगी क्योंकि खेल के ऑस्ट्रेलियाई प्रशासक सर्वश्रेष्ठ स्थानीय प्रतिभा को अपने साथ जोड़े रखने का प्रयास करने के अलावा टॉप इंटरनेशनल खिलाड़ियों को भी अपने यहां लाना चाहते हैं. 

निक हॉकले ने कही बड़ी बात
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने कहा, ‘हमें पता है कि वैश्विक क्रिकेट के बदलते हुए परिवेश में बीबीएल को बेहद प्रतिस्पर्धी बनाए रखना सुनिश्चित करने की जरूरत है.’ 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने समझौते के दौरान पेशेवर महिला क्रिकेटरों को भुगतान में 66 प्रतिशत इजाफा करने की घोषणा करते हुए कहा कि वर्ल्ड चैंपियन टीम में शामिल टॉप अनुबंध धारक में राष्ट्रीय और महिला बीबीएल करार तथा भारत और इंग्लैंड में करार सहित सालाना 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर कमाने की क्षमता है. 

महिला खिलाड़ियों की संख्या में भी होगा इजाफा 
राष्ट्रीय अनुबंध हासिल करने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या में भी इजाफा होगा और इसमें 15 की जगह 18 खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा. घरेलू स्तर पर राज्य और महिला बीबीएल अनुबंध में महिला खिलाड़ियों का औसत वेतन एक लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर होगा.

ये भी पढ़ेंः CSK vs LSG: बेहतरीन शुरुआत के बाद भी हारी लखनऊ तो खफा हुए कप्तान केएल राहुल, जानें किस पर फोड़ा ठीकरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़