'बटलर से भी बेहतर नहीं है बाबर आजम', शतक जमाने के बावजूद पोंटिंग ने पाक कप्तान को क्यों लताड़ा

सदी के महानतम कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग का मानना है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तकनीकी रूप से भले ही जॉस बटलर से काफी बेहतर खिलाड़ी हो लेकिन स्ट्राइक रेट के मामले में काफी पीछे चल रहे है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 04:24 PM IST
  • बटलर से बेहतर नहीं हैं बाबर आजम
  • रिकी पोंटिंग ने बाबर को लगाई फटकार
'बटलर से भी बेहतर नहीं है बाबर आजम', शतक जमाने के बावजूद पोंटिंग ने पाक कप्तान को क्यों लताड़ा

नई दिल्ली: हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़कर सुर्खियों में आने वाले पाक कप्तान बाबर आजम पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बड़ी टिप्पणी की है. 

बटलर से बेहतर नहीं हैं बाबर आजम

सदी के महानतम कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग का मानना है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम तकनीकी रूप से भले ही जॉस बटलर से काफी बेहतर खिलाड़ी हो लेकिन स्ट्राइक रेट के मामले में काफी पीछे चल रहे है. इंग्लैंड के कप्तान का स्ट्राइक रेट और ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (BBL)में सिडनी थंडर के लिए खेलने का उनका अनुभव अगले महीने से शुरू होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में टीम के लिए काफी फायदेमंद शाबित होगा.

सफेद गेंद के क्रिकेट में दो प्रमुख बल्लेबाज आजम और बटलर के बीच चयन करने के लिए पूछने पर, पॉटिंग ने कहा की , "बाबर आजम तकनीकी रूप से बटलर की अपेक्षा काफी बेहतर खिलाड़ी हैं. लेकिन उनके स्ट्राइक रेट को देखा जाए तो बाबर की तुलना में बटलर बहुत तेजी से खेलने वाले खिलाड़ी है. 

बाबर से बेहतर हैं इंग्लिश कप्तान बटलर

बाबर की तुलना में बटलर ज्यादा 360 डिग्री खिलाड़ी है.बाबर ने कुल 80 मैचों में 2,138 रन बनाए हैं, जबकि बटलर ने 94 मैचों में 1,562 रन बनाए हैं, लेकिन वहीं दोनों खिलाड़ियों के स्ट्राइक रेट की बात की जाए तो इंग्लैंड के कप्तान की अंतरराष्ट्रीय स्ट्राइक-रेट 142.57 है, जबकि वहीं बाबर की अंतरराष्ट्रीय स्ट्राइक-रेट 128.81 है और स्ट्राइक रेट का यही अंतर बाबर को पछाड़ने  में मदद करेगा.

दोनों खिलाड़ी टी-20 मैच के शीर्ष पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं,और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने इस जोड़ी की प्रशंसा करते हुए कहा कि बटलर ने ऑस्ट्रेलिया में काफी मैच भी खेला है और उन्होंने सिडनी थंडर के साथ बिग बैश लीग में कुछ समय भी बिताया है. इसलिए मैं इस मुद्दे पर पुरे जोस के साथ बटलर के पक्ष में हामी भड़ रहा हूं."

राशिद के लिए ज्यादा मददगार होंगी ऑस्ट्रेलियाई विकेट्स

श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसारंगा और अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान के बीच चयन करने के लिए कहने पर, पोंटिंग ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में परिस्थितियां किसी भी स्पिनर के अनुकूल नहीं हो सकती हैं, लेकिन राशिद के बीबीएल में खेलने के कारण निश्चित रूप से उनके लिए मददगार साबित होगा. राशिद खान को लंबे समय से टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों की श्रेणी में रखा गया है. वहीं वानिंदु हसारंगा ने भी खुद को एक अच्छे गेदबाज के रुप में साबित किया है. UAE में 2021 में खेले गए टी-20 वल्ड कप में भी उन्होने अच्छा प्रदर्शन किया था.

पोंटिंग ने कहा की, राशिद खान ने बीबीएल में 5-6 साल तक खेला हैं. साथ ही लंबे समय से दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग वाले टी-20 गेंदबाज भी रहे हैं, इसलिए राशिद खान, हसरंगा को असानी से पछाड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 2022: हैदराबाद में होगा फाइनल का थ्रिलर, जीत के लिये रोहित को पार करनी होगी ये चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़