IND vs AUS 2022: हैदराबाद में होगा फाइनल का थ्रिलर, जीत के लिये रोहित को पार करनी होगी ये चुनौती

India vs Australia 2022, 3rd T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच हैदराबाद के मैदान पर रविवार को खेला जाना है. पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी तो वहीं पर नागपुर में खेले गये दूसरे मैच में भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 03:09 PM IST
  • हर्षल-चहल के प्रदर्शन पर होगी नजर
  • डेथ ओवर्स की गेंदबाजी है दिक्कत
IND vs AUS 2022: हैदराबाद में होगा फाइनल का थ्रिलर, जीत के लिये रोहित को पार करनी होगी ये चुनौती

India vs Australia 2022, 3rd T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच हैदराबाद के मैदान पर रविवार को खेला जाना है. पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 विकेट से जीत हासिल की थी तो वहीं पर नागपुर में खेले गये दूसरे मैच में भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत हासिल की. अब सीरीज का आखिरी मैच किसी फाइनल के थ्रिलर से कम नहीं होगा जिसमें जीत हासिल करने वाली टीम सीरीज को भी अपने नाम करेगी.

हर्षल-चहल के प्रदर्शन पर होगी नजर

ऐसे में जब भारतीय टीम सीरीज के आखिरी मैच में जीत हासिल करने उतरेगी तो उसकी निगाह अपने दो प्रमुख गेंदबाजों हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल की फॉर्म पर टिकी रहेगी. भारत ने नागपुर में दूसरे मैच में छह विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला बराबर की लेकिन उसके लिए अपने गेंदबाजों विशेषकर हर्षल और चहल की फॉर्म चिंता का विषय है. भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले इन दोनों को फॉर्म में वापसी करते हुए देखना चाहेगी. 

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह की वापसी अच्छी खबर है लेकिन वरिष्ठ तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की खराब फॉर्म चिंता का विषय है. भुवनेश्वर एशिया कप और फिर आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भी नहीं चल पाए थे. उन्हें दूसरे मैच से बाहर कर दिया गया था क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा मैदान गीला होने के कारण आठ ओवर का कर दिए गए इस मैच में केवल चार गेंदबाजों के साथ उतरना चाहते थे. 

डेथ ओवर्स की गेंदबाजी है दिक्कत

डेथ ओवरों के विशेषज्ञ हर्षल ने चोट से उबरने के बाद वापसी की है लेकिन वह आत्मविश्वास से भरे हुए नहीं दिखे. उन्हें लय हासिल करने के लिए एक दो मैच और खेलने होंगे. अपनी विविधतापूर्ण गेंदबाजी के लिए मशहूर इस तेज गेंदबाज ने वर्तमान श्रृंखला में छह ओवरों में 81 रन लुटाए हैं और वह सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए हैं. हर्षल को लेंथ हासिल करने में दिक्कत आ रही है और उन्हें अभी तक एक भी विकेट नहीं मिला है. 

स्पिनर्स के प्रदर्शन पर भी रहेगी नजर

भारत बीच के ओवरों में स्पिनरों पर निर्भर है तथा जहां अक्षर पटेल का अच्छा प्रदर्शन उसके लिए अच्छी खबर है वहीं चहल की खराब फॉर्म चिंता का विषय. इस लेग स्पिनर ने एशिया कप में काफी रन लुटाए थे और आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी इसमें बदलाव नहीं आया है. बल्लेबाजी में भारतीय शीर्ष क्रम में शामिल रोहित, केएल राहुल और विराट कोहली को अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाने की जरूरत है. सूर्यकुमार यादव भी पिछले कुछ मैचों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन अच्छी बात यह है कि हार्दिक पंड्या लगातार अच्छा खेल दिखा रहे हैं. 

भारत के बल्लेबाजों की एक और कमजोरी लेग स्पिन है. लेग स्पिनरों के खिलाफ उनका संघर्ष जारी है और एडम जंपा भी उनकी इस कमजोरी का फायदा उठा रहे हैं. भारतीय टीम में फिनिशर की भूमिका निभा रहे दिनेश कार्तिक को आगे भी मौका मिलने की संभावना है. रोहित चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह लिए गए अक्षर को भी टीम में बनाए रखना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया भी भारत की तरह अपने गेंदबाजों के प्रदर्शन को लेकर चिंतित है. 

ऑस्ट्रेलिया के लिये भी होगी ये चुनौती

पहले मैच में उसने बल्लेबाजों के दम पर जीत दर्ज की जबकि दूसरे मैच में भी कप्तान एरॉन फिंच और मैथ्यू वेड ने उसे अच्छे स्कोर तक पहुंचाया था लेकिन गेंदबाज उसका बचाव करने में नाकाम रहे. चोटिल नाथन एलिस की अनुपस्थिति में पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और डेनियल सैम्स ने 11 रन प्रति ओवर की दर से रन लुटाए. ऑलराउंडर कैमरुन ग्रीन भी महंगे साबित हुए हैं. 

विश्व कप से पहले वेड की बेहतरीन फॉर्म ऑस्ट्रेलिया के लिए सकारात्मक पहलू है लेकिन टीम प्रबंधन ऑल राउंडर ग्लेन मैक्सवेल से भी बड़ी पारी का उम्मीद कर रहा होगा जिन्होंने दो मैचों में केवल एक रन बनाया है. 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2022: हार के बाद भी खुश हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच, जानें क्या है कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़