IPL Final: अगर आज रिजर्व डे पर भी नहीं हुआ मैच तो CSK और GT में किसे घोषित किया जाएगा चैंपियन? जानें

IPL Final: भारी बारिश के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल अब ‘रिजर्व डे’ सोमवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा. लेकिन अगर सोमवार को भी बारिश से मैच बाधित होता है तो फिर आईपीएल 2023 का विजेता किसे घोषित किया जाएगा, इस बारे में नियम क्या कहते हैं जानिएः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2023, 10:28 AM IST
  • आज होगा आईपीएल 2023 का फाइनल
  • बारिश के चलते रिजर्व डे में होगा फैसला
IPL Final: अगर आज रिजर्व डे पर भी नहीं हुआ मैच तो CSK और GT में किसे घोषित किया जाएगा चैंपियन? जानें

नई दिल्लीः IPL Final: भारी बारिश के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल अब ‘रिजर्व डे’ सोमवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा. लेकिन अगर सोमवार को भी बारिश से मैच बाधित होता है तो फिर आईपीएल 2023 का विजेता किसे घोषित किया जाएगा, इस बारे में नियम क्या कहते हैं जानिएः

अगर बारिश हुई तो...
अगर आज भी बारिश होती है, लेकिन रात 9.35 बजे तक मैच शुरू होने पर ओवरों में कटौती नहीं होगी. इसके बाद मैच शुरू होने पर ओवर कम होंगे. मैच शुरू होने का अंतिम समय 12.06 बजे रहेगा. अगर इस वक्त मैच शुरू होता है तो यह 5-5 ओवर का होगा. 

सुपर ओवर से भी फैसला नहीं निकला तो...
नियमों के मुताबिक, रिजर्व डे पर अगर 5-5 ओवर का मैच भी नहीं हो पाता है तो परिस्थितियों के अनुकूल होने पर सुपर ओवर से विजेता का फैसला हो सकता है. अगर सुपर ओवर भी नहीं होता है तो लीग राउंड में टॉप पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. 

गुजरात बन जाएगी विजेता
ऐसे में गुजरात टाइटंस लगातार दूसरी बार आईपीएल का खिताब जीत लेगी. क्योंकि गुजरात ने लीग मुकाबलों में 14 में से 10 में जीत हासिल की थी और प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर रही थी.

वैसे सोमवार यानी आज अहमदाबाद में बारिश के आसार नहीं हैं. ऐसे में आज पूरे 20-20 ओवर का मुकाबला होने की पूरी संभावना है.

बारिश ने रविवार का मजा किया खराब 
इससे पहले मौसम विभाग ने रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की थी और भारी तादाद में यहां जुटे दर्शकों को खराब मौसम से निराशा हाथ लगी थी. टॉस के समय से आधा घंटा पहले यानी साढ़े छह बजे से ही बारिश शुरू हो गई और अगले ढाई घंटे में रुक-रुककर होती ही रही. बारिश रात नौ बजे रुकी तो कवर हटा लिए गए जबकि 8.30 से दो सुपर सोपर भी काम कर रहे थे. 

इसके बाद हालांकि भारी बारिश आने से मैदानकर्मियों को फिर कवर बिछाने पड़े थे और वॉर्मअप के लिये उतरे खिलाड़ियों को बाहर जाना पड़ा. आउटफील्ड के जिन हिस्सों पर कवर नहीं था, वहां पानी जमा हो गया था. बारिश रुकने पर भी उसे सुखाने में एक घंटे से अधिक समय लगता.

यह भी पढ़िएः दिग्गज क्रिकेटर ने बताया कौन होने जा रहा भारत का नया कप्तान, बांधे तारीफ के पुल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़