CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारत को लगा झटका, डोप टेस्ट में फेल हुए दो बड़े एथलीट

Commonwealth Games 2022: भारत की टॉप एथलीट में शामिल एस धनलक्ष्मी और एश्वर्य को लेकर बुरी खबर आई है. 28 जुलाई से बर्मिंघम में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में ये दोनों एथलीट भारतीय दल का हिस्सा थी लेकिन राष्ट्रमंडल खेलों से पहले कराये गये डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाये जाने के बाद अब वो इन गेम्स का हिस्सा नहीं बन पायेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 20, 2022, 01:31 PM IST
  • डोप टेस्ट में फेल हुए एस धनलक्ष्मी-एश्वर्य बाबू
  • दोनों एथलीट के नाम है खास रिकॉर्ड
CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले भारत को लगा झटका, डोप टेस्ट में फेल हुए दो बड़े एथलीट

Commonwealth Games 2022: भारत की टॉप एथलीट में शामिल एस धनलक्ष्मी और एश्वर्य को लेकर बुरी खबर आई है. 28 जुलाई से बर्मिंघम में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में ये दोनों एथलीट भारतीय दल का हिस्सा थी लेकिन राष्ट्रमंडल खेलों से पहले कराये गये डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाये जाने के बाद अब वो इन गेम्स का हिस्सा नहीं बन पायेंगी. भारत की टॉप रेसर एस धनलक्ष्मी और त्रिकूद नेशनल गेम्स में राष्ट्रीय रिकॉर्ड हासिल करने वाले एश्वर्य बाबू को प्रतिबंधित दवाओं के सेवन का दोषी पाया गया है.

दोनों भारतीय एथलीट डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं बन पायेंगे. धनलक्ष्मी बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिये भारत की 36 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं. वह विश्व एथलेटिक्स की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट की ओर से कराये गए टेस्ट में प्रतिबंधित स्टेरॉयडके सेवन की दोषी पाई गई हैं.

डोप टेस्ट में फेल हुए एस धनलक्ष्मी-एश्वर्य बाबू 

इस मामले की जानकारी रखने वाले एक टॉप सूत्र ने बताया ,‘ धनलक्ष्मी एआईयू द्वारा कराये गए डोप टेस्ट में पॉजीटिव पाई गई है. वह बर्मिंघम खेलों में नहीं जायेगी.’ 

धनलक्ष्मी 100 मीटर और 4X100 मीटर में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली थी. वह यूजीन में विश्व चैम्पियनशिप के लिये भी भारतीय टीम में थी लेकिन वीजा दिक्कतों के कारण नहीं जा सकी थी. धनलक्ष्मी ने 26 जून को कोसानोव मेमोरियल एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर में गोल्ड मेडल जीतकर कॉमनवेल्थ गेम्स के लिये क्वालिफाई किया था.

दोनों एथलीट के नाम है खास रिकॉर्ड

एस धनलक्ष्मी ने 22.89 सेकंड के समय में यह रेस जीती थी और नेशनल रिकॉर्ड हासिल करने वाली सरस्वती साहा (22.82 सेकंड) और हिमा दास (22 . 88 सेकंड) के बाद 23 सेकंड से कम समय में रेस पूरी करने वाली तीसरी भारतीय महिला बनी थी.  वहीं 24 वर्षीय के ऐश्वर्य बाबू का नमूना नाडा अधिकारियों ने पिछले महीने चेन्नई में आयोजित किये नेशनल इंटरस्टेट एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दौरान लिया था. उनकी जांच का नतीजा पॉजीटिव आया है. ऐश्वर्य ने चेन्नई में त्रिकूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था.

इसे भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान मैच की टिकट के लिये भिड़े लोग, कॉमनवेल्थ गेम्स में भी दिखा अलग क्रेज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़