टोक्यो ओलंपिक से पहले चमकीं दीपिका कुमारी, तीरंदाजी विश्वकप में रचा इतिहास

दीपिका के के शानदार प्रदर्शन से भारत ने रविवार को यहां विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2021, 09:35 PM IST
  • दीपिका ने लगाया स्वर्ण पर निशाना
  • एक ही दिन में लगाई स्वर्ण पदकों की हैट्रिक
टोक्यो ओलंपिक से पहले चमकीं दीपिका कुमारी, तीरंदाजी विश्वकप में रचा इतिहास

नई दिल्ली: अगले महीने दुनिया में खेलों का सबसे बड़ा महाकुंभ शुरू होने जा रहा है. 23 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी.

इससे पहले हिंदुस्तान को तीरंदाजी के खेल से बड़ी खुशखबरी मिली. शानदार फार्म में चल रही अनुभवी रिकर्व तीरंदाज दीपिका कुमारी ने विश्वकप में अपने प्रदर्शन से सबको रोमांचित कर दिया.

दीपिका ने लगाया स्वर्ण पर निशाना

दीपिका के के शानदार प्रदर्शन से भारत ने रविवार को यहां विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाले. इससे इस प्रतियोगिता में भारत के नाम चार स्वर्ण पदक रहे.  शनिवार को अभिषेक वर्मा ने कम्पाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

एक ही दिन में लगाई स्वर्ण पदकों की हैट्रिक

अगले महीने होने वाले तोक्यो ओलंपिक से पहले भारत का यह इस वैश्विक प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन रहा और दीपिका की तीन स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका रही.

उन्होंने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर एक दिन में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी को शिखर धवन ने बताया सबसे गौरवपूर्ण क्षण

इससे पहले वह मिश्रित और महिला रिकर्व टीम के स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं. मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में दीपिका और उनके पति अतनु दास की पांचवीं वरीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर से 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की.

महिला टीम ओलंपिक में क्वालीफाई करने से चूकी

इससे पहले स्टार तीरंदाज दीपिका, अंकिता भगत और कोमोलिका बारी की भारतीय महिला रिकर्व टीम ने मेक्सिको पर 5-1 की आसान जीत से स्वर्ण पदक जीता.

गौरतलब है कि महिला रिकर्व टीम पिछले हफ्ते तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने से चूक गयी थी और इस स्वर्ण पदक से उसने इस निराशा को कम करने की कोशिश की.

अतनु ने जीत के बाद कहा कि यह शानदार अहसास है. पहली बार हम एक साथ फाइनल में खेल रहे थे और हमने एक साथ जीत हासिल की, बहुत खुशी महसूस हो रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़