किसकी वजह से आसानी से छक्के जड़ते हैं दिनेश कार्तिक, इन दिग्गज खिलाड़ियों को दिया श्रेय

दिनेश कार्तिक ने छक्के मारने की अपनी शैली पर खुलकर बात की. उन्होंने इसके बारे में कहा कि वह बहुत अधिक अभ्यास नहीं करते लेकिन कुछ विशेष चीजों पर ध्यान देते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 04:58 PM IST
  • ज्यादा अभ्यास पर फोकस नहीं करते कार्तिक
  • द्रविड़ और विक्रम राठौड़ को दिया सफलता का श्रेय
किसकी वजह से आसानी से छक्के जड़ते हैं दिनेश कार्तिक, इन दिग्गज खिलाड़ियों को दिया श्रेय

नागपुर: भारतीय टीम ने 8-8 ओवर के मैच में कंगारू टीम को करारी शिकस्त दी. टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों मे देश की जीत में अहम योगदान दिया. भारतीय क्रिकेट टीम में ‘फिनिशर’ की भूमिका निभा रहे दिनेश कार्तिक ने अपना रोल बखूबी निभाया और भारत को आखिरी ओवर में जीत दिलाई. 

ज्यादा अभ्यास पर फोकस नहीं करते कार्तिक

जीत के बाद दिनेश कार्तिक ने छक्के मारने की अपनी शैली पर खुलकर बात की. उन्होंने इसके बारे में कहा कि वह बहुत अधिक अभ्यास नहीं करते लेकिन कुछ विशेष चीजों पर ध्यान देते हैं जिससे उन्हें बेहद दबाव की परिस्थितियों में भी बड़े शॉट खेलने में मदद मिलती है. ऐसी ही परिस्थिति शुक्रवार की रात को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे ठी20 मैच के दौरान बनी थी जब भारत को अंतिम छह गेंदों पर नौ रन की दरकार थी. कार्तिक ने ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्का और फिर चौका जड़कर भारत को जीत दिलाई. 

द्रविड़ और विक्रम राठौड़ को दिया सफलता का श्रेय

कार्तिक से जब उनकी तैयारियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि नेट अभ्यास में इस तरह की परिस्थितियां तैयार करने से उन्हें मदद मिलती है. उन्होंने कहा,‘‘ मैं लंबे समय से इसका अभ्यास कर रहा हूं. मैंने आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) के लिए ऐसा किया और अब भारत के लिए कर रहा हूं. मुझे खुशी है मैंने यहां ऐसा किया. यह मेरी दिनचर्या का हिस्सा है.’’ कार्तिक ने कहा,‘‘मैं इस तरह की परिस्थितियां तैयार करके अभ्यास करता हूं तथा राहुल (द्रविड़) और विक्रम (राठौड़) भाई भी इसमें मेरी मदद करते हैं.’’ 

भारत की छह विकेट से जीत के बाद कार्तिक ने कहा,‘‘ मैं बहुत अधिक अभ्यास नहीं करता लेकिन जहां तक संभव हो कुछ खास चीजों पर ध्यान देता हूं.’’ मोहाली में पहले मैच में कार्तिक को अक्षर पटेल के बाद बल्लेबाजी के लिए भेजा गया लेकिन दूसरे मैच में उन्हें बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर से पहले उतारा गया. 

कार्तिक ने कहा,‘‘ यह ऐसा है जिसको हम आजमा रहे हैं. कुछ अवसरों पर कुछ ओवर बचे होते हैं जिनमें अक्षर पटेल स्पिनरों पर हावी होकर खेल सकता है. इसके पीछे तर्क यही है उस चरण में बाएं हाथ के बल्लेबाज और लेग स्पिनर का अच्छा मुकाबला होगा, इसलिए कुछ अवसरों पर हम यह विकल्प आजमाते हैं.’’ कार्तिक ने कप्तान रोहित शर्मा की जमकर प्रशंसा की जिन्होंने 20 गेंदों पर नाबाद 46 रन बनाए. आउटफील्ड गीली होने के कारण यह मैच आठ आठ ओवर का कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- 'बटलर से भी बेहतर नहीं है बाबर आजम', शतक जमाने के बावजूद पोंटिंग ने पाक कप्तान को क्यों लताड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़