इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी ने लिया संन्यास, एक समय पर थे नंबर 1 टी20 बल्लेबाज

Dawid malan announced retirement: 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टी20i डेब्यू पर 44 गेंदों पर 78 रनों की पारी के साथ खुद को बड़ा खिलाड़ी दर्ज कराने के बावजूद इंग्लैंड के साथ मलान की सफल पारी अगले शीतकालीन एशेज दौरे से शुरू हुई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 28, 2024, 02:43 PM IST
  • टॉप पर पहुंच गए मलान
  • टॉप पर पहुंच गए मलान
इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी ने लिया संन्यास, एक समय पर थे नंबर 1 टी20 बल्लेबाज

Dawid malan news: इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान ने 37 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. वह पूर्व में नंबर 1 टी20i बल्लेबाज रहे हैं(फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड नंबर एक पर हैं).  मलान ने कुल 22 टेस्ट, 30 वनडे और 62 टी20आई खेले हैं. इंग्लैंड के केवल दो पुरुष बल्लेबाजों (जोस बटलर के साथ) में से वह एक हैं, जिन्होंने तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में शतक बनाए हैं. हालांकि, पिछले भारत में हुए 50 ओवर के विश्व कप के बाद से वह इंग्लैंड की टीम में शामिल नहीं रहे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी व्हाइट-बॉल सीरीज से बाहर होने के बाद उन्होंने अपने फैसले की पुष्टि की.

2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टी20i डेब्यू पर 44 गेंदों पर 78 रनों की पारी के साथ खुद को बड़ा खिलाड़ी दर्ज कराने के बावजूद इंग्लैंड के साथ मलान की सफल पारी अगले शीतकालीन एशेज दौरे से शुरू हुई, जहां उन्होंने पर्थ में जॉनी बेयरस्टो के साथ साझेदारी में 227 गेंदों पर 140 रन की अपनी एकमात्र टेस्ट शतकीय पारी खेली.

हालांकि, टी20i प्रारूप ऐसा था जिसमें उन्होंने वास्तव में अपना नाम बनाया, विशेष रूप से 2019 में इंग्लैंड की एकदिवसीय विश्व कप जीत के बाद, जब उन्होंने रन बनाने के अपने तेज अंदाज से टीम की 20 ओवर की टीम में अपनी जगह बनाई, जिसमें न्यूजीलैंड के उस शीतकालीन दौरे पर नेपियर में 48 गेंदों में शतक भी शामिल था.

टॉप पर पहुंच गए मलान
सितंबर 2020 में, वह T20I क्रिकेट के लिए ICC की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए और अगले मार्च में t20 फॉर्मेट में वह 1000 रन तक पहुंचने वाले सबसे तेज पुरुष खिलाड़ी बन गए. उस दौरान उन्होंने 24 पारियों में एक को छोड़कर सभी में कम से कम उनके रन दोहरे अंकों में थे. वह 2022 में ऑस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप विजेता भी थे, हालांकि श्रीलंका के खिलाफ मैदान में अपनी कमर में चोट लगने के बाद वह नॉक-आउट मुकाबलों से चूक गए थे.

मलान का IPL कनेक्शन
IPL में वह पंजाब किंग्स की टीम में खेलते हुए नजर आए थे. पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2021 नीलामी में डेविड मलान को साइन किया था. मलान को उनके बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया था.

ये भी पढ़ें- YouTube देखना हुआ महंगा, प्रीमियम प्लान के रेट इतने बढ़े

बंगाल में BJP नेता पर गोली चलाने का वीडियो वायरल, दुबके हुए लड़के ने अचानक बाहर निकलकर किया हमला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़