YouTube देखना हुआ महंगा, प्रीमियम प्लान के रेट इतने बढ़े

YouTube premium new rates hindi: इंडिविजुअल प्लान की कीमत अब 149 रुपए प्रति माह है, जो 129 रुपए प्रति माह से 15.5 प्रतिशत अधिक है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 28, 2024, 01:32 PM IST
  • क्या YouTube म्यूजिक की कीमतें भी बढ़ गई हैं?
  • सबसे ज्यादा बढ़ी इस प्लान की कीमत
YouTube देखना हुआ महंगा, प्रीमियम प्लान के रेट इतने बढ़े

YouTube new update: यूट्यूब ने भारत में अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की कीमतों में 12 से 58 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी पहली बार हुई है जब से गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म ने 2019 में देश में प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया है.

YouTube प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को विज्ञापन-मुक्त अनुभव के साथ-साथ बैकग्राउंड में वीडियो चलाने और ऑफलाइन प्लेबैक के लिए वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है. सब्सक्राइबर्स को भेजे गए एक ईमेल में, YouTube ने कहा कि वह 'बढ़िया सेवा और सुविधाएं प्रदान करना जारी रखने' के लिए कीमतों में वृद्धि कर रहा है.

कंपनी ने कहा, 'हम ये निर्णय हल्के में नहीं लेते हैं, और यह अपडेट हमें प्रीमियम में सुधार जारी रखने और YouTube पर आपके द्वारा देखे जाने वाले रचनाकारों और कलाकारों का समर्थन करने की अनुमति देगा.'

YouTube प्रीमियम प्लान की कीमत अब कितनी होगी?
इंडिविजुअल प्लान की कीमत अब ₹149 प्रति माह है, जो ₹129 प्रति माह से 15.5 प्रतिशत अधिक है. स्टूडेंट प्लान की कीमत अब ₹89 प्रति माह है, जो पहले ₹79 प्रति माह से 12.7 प्रतिशत अधिक है.

सबसे ज्यादा बढ़ी इस प्लान की कीमत
फैमिली प्लान की कीमत में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और अब इसकी कीमत ₹299 प्रति महीने होगी, जो कि ₹189 प्रति महीने से 58.2 प्रतिशत ज्यादा है. फैमिली प्लान की कीमत अब ₹179 प्रति महीने है, जबकि पहले यह ₹149 प्रति महीने थी, जबकि स्टूडेंट प्लान की कीमत ₹59 प्रति महीने ही रहेगी.

क्या YouTube म्यूजिक की कीमतें भी बढ़ गई हैं?
हां, YouTube ने अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्वि, YouTube Music की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है, जिसके तहत अब इंडिविजुअल प्लान की कीमत ₹99 प्रति महीने से बढ़कर ₹119 प्रति महीने हो गई है.

ये भी पढ़ें- EPFO Pension Update: सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों को हर महीने मिलेंगे 7500 रुपये! जानें कैसे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़