'विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक है IPL की दादागिरी, बजा रही है खतरे की घंटी'

Indian Premier league: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने इंडियन प्रीमियर लीग के बढ़ते प्रभाव को विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक करार देते हुए खतरे की घंटी बताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2022, 03:40 PM IST
  • विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक है IPL
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को कसनी चाहिये लगाम
'विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक है IPL की दादागिरी, बजा रही है खतरे की घंटी'

Indian Premier league: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने इंडियन प्रीमियर लीग के बढ़ते प्रभाव को विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक करार देते हुए खतरे की घंटी बताया है. आईपीएल का हिस्सा रह चुके इस पूर्व क्रिकेटर ने विश्व क्रिकेट पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फ्रैंचाइजी क्रिकेट के बढ़ते दबदबे पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि इस लीग का एकाधिकार बाकी सभी क्रिकेट बोर्ड के लिये खतरनाक है.

विश्व क्रिकेट के लिये खतरनाक है IPL

एडम गिलक्रिस्ट ने यह बयान उस रिपोर्ट पर दिया है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई बैटर डेविड वॉर्नर ने बिग बैश लीग खेलने से इंकार अगले साल से शुरू हो रही यूएई की टी20 लीग में हिस्सा लेने की हामी भरी है. उल्लेखनीय है कि इस टी20 लीग में कुल 6 टीमें खेलती नजर आयेंगी जिसमें से 3 टीमें आईपीएल का हिस्सा बनने वाली फ्रैंचाइजियों के मालिकाना हक वाली हैं.

यूएई टी20 लीग में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स की फ्रैंचाइजियों ने अपनी टीमें खरीदी हैं. एडम गिलक्रिस्ट ने एसईएन के रेडियो कार्यक्रम में बात करते हुए इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी और आईपीएल को खतरे की घंटी बताया.

उन्होंने कहा, ‘वह डेविड वॉर्नर को बीबीएल में खेलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं. मैं इस बात को समझता हूं. केवल वॉर्नर ही नहीं अन्य खिलाड़ी भी इसमें शामिल होंगे. यह आईपीएल फ्रेंचाइजी का वैश्विक स्तर पर बढ़ता दबदबा है जिनके पास कैरेबियाई प्रीमियर लीग में कई टीमों का स्वामित्व है. यह थोड़ा खतरनाक चलन है क्योंकि यह उस स्वामित्व और खिलाड़ियों के स्वामित्व और उनकी प्रतिभा पर एकाधिकार करने से जुड़ा है. यह इससे जुड़ा है कि वे कहां खेल सकते हैं और कहां नहीं खेल सकते हैं.’

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को कसनी चाहिये लगाम

एडम गिलक्रिस्ट ने इस मुद्दे को लेकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को चेतावनी भी दी और कहा कि उसे इस मामले पर गौर करने की दरकार है क्योंकि भविष्य में कई अन्य क्रिकेटर भी वॉर्नर की राह पर चल सकते हैं. 

उन्होंने कहा, ‘अगर गिलक्रिस्ट कहता है, सॉरी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट, मैं विभिन्न टूर्नामेंटों में अपनी भारतीय फ्रेंचाइजी टीमों के लिये खेलने जा रहा हूं तो आप उससे सवाल नहीं कर सकते, यह उसका विशेषाधिकार है.’

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 96 टेस्ट और 287 वनडे मैच खेलने वाले गिलक्रिस्ट इससे पहले डेक्कन चार्जर्स और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी आईपीएल टीमों की तरफ से खेल चुके हैं. डेक्कन चार्जर्स ने 2009 में जब आईपीएल खिताब जीता था तब गिलक्रिस्ट उसके कप्तान थे. 

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप में बनानी है जगह तो इन प्लेयर्स के लिये होगा आखिरी मौका, नहीं भुनाया तो पछतायेंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़