दुनिया के तीसरे सबसे महान फुटबॉलर पर फीफा ने लॉन्च की डॉक्यू सीरीज, जानें कहां देख सकते सुनील छेत्री की कहानी

FIFA celebrates Sunil Chettri Career: भारत के सबसे बड़े फुटबॉलरों में से एक सुनील छेत्री देश के सर्वकालिक टॉप गोल स्कोरर और सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ फुटबॉल की दुनिया में अपना डेब्यू किया था. वर्तमान में 38 वर्षीय कप्तान सुनील छेत्री कुल 131 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 84 गोल दाग चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 12:29 PM IST
  • विश्व के तीसरे सबसे महान खिलाड़ी हैं सुनील छेत्री
  • दिल्ली में जन्में छेत्री बैंगलोर में रहते हैं
दुनिया के तीसरे सबसे महान फुटबॉलर पर फीफा ने लॉन्च की डॉक्यू सीरीज, जानें कहां देख सकते सुनील छेत्री की कहानी

FIFA celebrates Sunil Chettri Career: दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के जीवन और उनके करियर को सम्मान देने के लिये विश्व फुटबॉल को चलाने वाली संस्था फीफा ने डॉक्यू सीरीज रिलीज की. तीन एपिसोड की बनाई गई इस शानदार  सीरीज को ‘कैप्टन फैंटास्टिक’ के नाम से रिलीज किया गया है और दर्शक इस सीरीज का लुत्फ फीफा+ की स्ट्रीमिंग सर्विस पर उठा सकते हैं. 

विश्व के तीसरे सबसे महान खिलाड़ी हैं सुनील छेत्री

भारत के सबसे बड़े फुटबॉलरों में से एक सुनील छेत्री देश के सर्वकालिक टॉप गोल स्कोरर और सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ फुटबॉल की दुनिया में अपना डेब्यू किया था. वर्तमान में 38 वर्षीय कप्तान सुनील छेत्री कुल 131 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 84 गोल दाग चुके हैं. वह फुटबॉल की दुनिया में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो (117) और लियोनल मेसी (90) के बाद तीसरे पायदान पर काबिज हैं.

दिल्ली में जन्में छेत्री बैंगलोर में रहते हैं

FIFA+ की स्ट्रीमिंग सर्विस एक ग्लोबल प्रोजेक्ट है जिसमें दुनिया भर के दिग्गजों की कहानी दिखाई जाती है. इस डॉक्यू सीरीज का शूट भारत में किया गया है जिसके कई सीन्स दिल्ली और कुछ सीन्स बैंगलोर में शूट किये गये हैं. उल्लेखनीय है कि सुनील छेत्री का बचपन दिल्ली में बीता है तो वहीं पर वो अपने प्रोफेशनल करियर के तहत फिलहाल बैंगलोर में रहते हैं.
कप्तान फैंटास्टिक अब फीफा प्लस पर उपलब्ध हैं

फीफा ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, 'आप सभी रोनाल्डो और मेसी के बारे में जानते हैं. अब तीसरे सबसे अधिक गोल करने वाले अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी की कहानी के बारे में जान लें. सुनील छेत्री, कप्तान फैंटास्टिक अब फीफा प्लस पर उपलब्ध हैं. मौजूदा समय में सक्रिय फुटबॉलर्स की लिस्ट में 38 वर्षीय कप्तान सुनील छेत्री दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं.'

सीरीज के पहले एपिसोड में शुरुआती दिनों की चर्चा

सीरीज के पहले एपिसोड में भारत के स्टार कप्तान के रूप में सुनील छेत्री के शुरुआती दिनों के बारे में बताया गया हैं. पहले एपिसोड के सारांश में कहा गया, "पहला एपिसोड हमें वापस वहीं ले जाता है जहां से उनके शानदार करियर की शुरूआत होती हैं. इसमें 20 साल की उम्र में भारतीय टीम में डेब्यू करने की कहानियां बताई गई हैं. उनके करीबी सहयोगी, प्रियजन और फुटबॉल सहयोगी उनकी कहानी के बारे में बताने में मदद करते हैं."

वहीं दूसरे एपिसोड में राष्ट्रीय टीम के साथ छेत्री के शुरूआती दिनों की कहानी है, जो पेशेवर फुटबॉल खेलने के अपने सपने को साकार करते हैं. तीसरे और अंतिम एपिसोड में दिखाया गया है कि कैसे छेत्री अपने पेशेवर और निजी जीवन की ऊंचाइयों तक पहुंचते हैं. फीफा ने ब्राजील और बार्सिलोना के दिग्गज रोनाल्डिन्हो और इंग्लैंड के दिग्गज गैरी लिनेकर पर भी एक डॉक्यूमेंट्री जारी किया था.

इसे भी पढ़ें- इस खिलाड़ी को बाहर कर पछता रही है टीम इंडिया, T20 विश्वकप में हो सकता है बड़ा नुकसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़