FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने खत्म किया 36 साल का सूखा, मेस्सी का सपना पूरा होने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले गये फीफा विश्वकप 2022 में अर्जेंटीना की टीम ने आखिरकार 36 साल का सूखा समाप्त कर लिया और पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत हासिल कर तीसरी बार खिताब जीतने का कारनामा किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2022, 07:00 AM IST
  • पीएम मोदी ने अर्जेंटीना को दी जीत पर बधाई
  • फ्रांस के प्रदर्शन को भी पीएम मोदी ने सराहा
FIFA World Cup 2022: अर्जेंटीना ने खत्म किया 36 साल का सूखा, मेस्सी का सपना पूरा होने पर पीएम मोदी ने दी बधाई

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले गये फीफा विश्वकप 2022 में अर्जेंटीना की टीम ने आखिरकार 36 साल का सूखा समाप्त कर लिया और पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत हासिल कर तीसरी बार खिताब जीतने का कारनामा किया. अर्जेंटीना की इस जीत के साथ ही दुनिया के मशहूर फुटबॉलर मेस्सी का खिताब जीतने का सपना भी पूरा हो गया है. अर्जेंटीना की इस जीत का जश्न भारत में भी देखने को मिला.

पीएम मोदी ने अर्जेंटीना को दी जीत पर बधाई

इस जीत को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बधाई दी और कहा कि फाइनल मुकाबले को फुटबॉल के सबसे रोमांचक मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना और मेस्सी के करोड़ों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत से खुश हैं. 

मोदी ने ट्वीट किया, ‘इसे सबसे रोमांचक फुटबॉल मैचों में से एक के रूप में याद किया जाएगा. अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप चैंपियन बनने पर बधाई. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. अर्जेंटीना और मेस्सी के लाखों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत पर खुशी मना रहे हैं.’

फ्रांस के प्रदर्शन को भी पीएम मोदी ने सराहा

मोदी ने फ्रांस को उनके ‘ शानदार प्रदर्शन’ के लिए बधाई भी दी. उन्होंने कहा, ‘ फीफा विश्व कप में उत्साहपूर्ण प्रदर्शन के लिए फ्रांस को बधाई. उन्होंने फाइनल तक पहुंचने के रास्ते में अपने कौशल और खेल भावना से फुटबॉल प्रशंसकों का दिल जीता.’

पेनाल्टी शूटआउट में हारा फ्रांस

एमबाप्पे बनाम मेस्सी के इस ड्रीम फाइनल में दोनों ही खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिली. मैच के पहले 60 मिनट में अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे बनी हुई थी लेकिन एमबाप्पे ने 81वें मिनट में फ्रांस की जबरदस्त वापसी कराई और 97 सेकेंड्स में 2 गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया. एकस्ट्रा टाइम में भी मेस्सी ने बढ़त वाला गोल दागा तो एमबाप्पे ने पेनाल्टी किक पर गोल दागकर स्कोर लाइन बराबर कर दी.

हालांकि जब मैच पेनाल्टी शूटआउट में पहुंचा तो अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराकर विश्व कप अपने नाम किया. आपको बता दें कि पेनाल्टी शूटआउट में फ्रांस का रिकॉर्ड काफी खराब रहा है और कतर में भी वो इसे सुधारने में नाकाम रही.

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup: इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया मोरक्को, फैंस कह रहे असली चैंपियन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़