भारत को बनाया वर्ल्डचैंपियन, अब इस देश का कोच बनना चाहता है ये खिलाड़ी

उन्होंने अपनी कोचिंग में टीम इंडिया में वर्ल्डकप जीतने का जज्बा विकसित किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2021, 02:31 PM IST
  • इंग्लैंड की टीम के लिए मेरे पास शानदार योजना- गैरी कर्स्टन
  • कर्स्टन ने ही बनाया था भारत को टेस्ट में नंबर 1
भारत को बनाया वर्ल्डचैंपियन, अब इस देश का कोच बनना चाहता है ये खिलाड़ी

नई दिल्ली: भारतीय टीम को 2011 के वनडे वर्ल्डकप में चैंपियन बनाने श्रेय खिलाड़ियों को श्रेय मिलता है. धोनी, सचिन, युवराज, जहीर और सहवाग समेत तमाम खिलाड़ियों ने मैदान पर जो शानदार प्रदर्शन किया उसके पीछे किसका हाथ था, शायद बहुत कम लोग ही इसे जानते हैं. 

इन खिलाड़ियों को वर्ल्डचैंपियन बनाने में सबसे अहम भूमिका कोच गैरी कर्स्टन ने निभाई थी. उन्होंने अपनी कोचिंग में टीम इंडिया में वर्ल्डकप जीतने का जज्बा विकसित किया. अब खुद उन्होंने इंग्लैंड की किस्मत संवारने की इच्छा जाहिर की है. 

इंग्लैंड की टीम के लिए शानदार योजना- गैरी कर्स्टन 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम को कोचिंग देने में दिलचस्पी दिखाते हुए कहा कि जो रूट और उनकी टीम का भाग्य संवारने के लिये उनके पास बहुत अच्छी योजना है. 

आस्ट्रेलिया ने वर्तमान श्रृंखला के पहले तीनों मैच जीतकर एशेज अपने पास बरकरार रखी है जिसके बाद इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड का पद खतरे में पड़ गया है. आस्ट्रेलिया ने मेलबर्न में तीसरा टेस्ट केवल ढाई दिन में अपने नाम कर दिया था. 

कर्स्टन ने ही बनाया था भारत को टेस्ट में नंबर 1

कर्स्टन ने भारतीय टीम का मुख्य कोच पद संभालने के ठीक एक साल बाद दिसंबर 2009 में पहली बार भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचा दिया था. बाद में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के साथ भी यही उपलब्धि हासिल की थी. 

गैरी कर्स्टन ने कहा, इंग्लैंड का मुख्य कोच बनने के लिए मैं शुरू से विचार करता रहा हूं क्योंकि यह बहुत बड़ा सम्मान है. यह पहला अवसर नहीं है जबकि दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व बल्लेबाज ने ऐसी इच्छा व्यक्त की हो. इससे पहले दो अवसरों पर वह इंग्लैंड का कोच बनने के मुख्य दावेदार थे. 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं अब तक दो बार (2015 और 2019) इस पद की दौड़ में रहा हूं. मैंने शुरू से स्पष्ट किया है कि मैं सभी प्रारूपों में यह जिम्मेदारी संभालने के लिये प्रतिबद्ध नहीं हूं. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड अलग प्रारूपों के लिये अलग कोच रखने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पर विचार किया जा सकता है.’’ 

ये भी पढ़ें- 5 साल की उम्र में उठा पिता का साया, कपिल-कुंबले को पछाड़ बना भारत का सबसे महान गेंदबाज

विश्व कप विजेता कोच ने इंग्लैंड की 50 ओवरों की टीम को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बताया लेकिन कहा कि टेस्ट टीम अभी काफी पीछे है. कर्स्टन ने कहा, उनकी टेस्ट टीम या वनडे टीम के साथ काम करना शानदार होगा. उनकी वनडे टीम अभी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.मेरे पास ऐसी योजना है जो काफी सोच विचार कर तैयार की गयी है. आपकी टेस्ट टीम पिछले कुछ समय से संघर्ष कर रही है लेकिन इससे बाहर निकलने के लिये यह वास्तव में शानदार योजना होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़