कैसे टेस्ट में भी बेस्ट बन सकते हैं कप्तान बेन स्टोक्स, इयान चैपल ने बताया बड़ा रास्ता

इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही है और यहां दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. टी20 सीरीज के दो मुकाबले में जीत हासिल कर इंग्लैंड ने पहले ही सीरीज के पर कब्जा कर लिया है. वहीं, अब तक के अपने दोनों वनडे मैचों में इंग्लैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा है. वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला 22 नवंबर को खेला जाएगा.      

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 01:22 PM IST
  • ‘बड़े मैचों में स्टोक्स का रहा हैं शानदार रिकॉर्ड’
  • जो रूट की जगह बनाया गया टेस्ट कप्तान
कैसे टेस्ट में भी बेस्ट बन सकते हैं कप्तान बेन स्टोक्स, इयान चैपल ने बताया बड़ा रास्ता

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम चैंपियन रही थी. इस दौरान इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट धूल चटाई थी. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स को टी20 विश्व कप में अपने मैच जिताने वाले प्रदर्शन से काफी कुछ सीख लेना चाहिए.

स्टोक्स ने टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाकर एक बार फिर से बड़े मैचों में अपने कौशल का लोहा मनवाया था. उन्होंने 2019 में एकदिवसीय विश्व कप फाइनल और एशेज टेस्ट श्रृंखला में यादगार पारियां खेली.

‘बड़े मैचों में स्टोक्स का रहा हैं शानदार रिकॉर्ड’
इयान चैपल ने कहा, ‘बड़े मैचों में स्टोक्स का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का शानदार रिकॉर्ड है. उन्होंने टेस्ट और एक दिवसीय मैचों में कई उल्लेखनीय पारियां खेली है. उन्होंने अब टी20 क्रिकेट में भी ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने विश्व कप टीम में उन्हें शामिल करने की मांग की थी.’

जो रूट की जगह बनाया गया टेस्ट कप्तान
इयान चैपल ने आगे कहा, ‘स्टोक्स अपने अंदाज में ही खेले. उन्होंने लीग चरण में समय लिया लेकिन श्रीलंका के खिलाफ करो या मरो के मुकाबले से बेहतर प्रदर्शन करने लगे.' इंग्लैंड के लंबे समय तक खराब प्रदर्शन को देखते हुए स्टोक्स को इस साल की शुरुआत में जो रूट की जगह टेस्ट कप्तान बनाया गया था. उनकी और नये कोच ब्रेंडन मैकुलम की जोड़ी ने कम समय में ही टीम को कुछ बड़ी सफलता दिलायी.

'इंग्लैंड को जरूरत है बेन स्टोक्स के अच्छे शॉट की '
ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने कहा, ‘कुछ लापरवाह पारियां खेलने के बावजूद स्टोक्स ने टेस्ट कप्तान के रूप में अपने पहले सत्र में चमत्कार वाले नतीजे हासिल किए हैं. इस तरह की शुरुआत से उन्हें विश्वास हो गया था कि कभी-कभी उन्हें लंबे प्रारूप में थोड़ी अधिक सावधानी के साथ बल्लेबाजी करने की आवश्यकता होती है. स्टोक्स का अच्छा खेल इंग्लैंड को जरूरत है. यह भी तथ्य है कि बटलर ने स्टोक्स को टीम में शामिल करने के लिए काफी जोर लगाया. इस प्रारूप में कम खेलने के बाद भी कप्तान का उन पर विश्वास खेल की उनकी जानकारी के बारे में बताता है.’

22 नवंबर को होगा वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला
फिलहाल इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही है और यहां दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. टी20 सीरीज के दो मुकाबले में जीत हासिल कर इंग्लैंड ने पहले ही सीरीज के पर कब्जा कर लिया है. वहीं, अब तक के अपने दोनों वनडे मैचों में इंग्लैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा है. वनडे सीरीज का अंतिम मुकाबला 22 नवंबर को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ेंः IND vs NZ: हार के बीच साउदी ने चटकाई हैट्रिक, खास लिस्ट में शामिल हो लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़