कैसे तय होती है ICC की रैंकिंग, जानिए कौन था वो शख्स, जिन्होंने दिया था रेटिंग मैथड

ICC Ranking: भारतीय टीम बुधवार को आईसीसी रैंकिंग में कुछ देर के लिए सभी प्रारूपों में नंबर एक टीम रही. इसके बाद फिर से दूसरे नंबर पर फिसल गई. आईसीसी ने रैंकिंग में दोबारा अपडेट कर ऑस्ट्रेलिया को दोबारा टेस्ट में नंबर वन पर पहुंचा दिया. अभी भारत के नाम 115 रेटिंग अंक है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2023, 11:01 AM IST
  • आईसीसी पहले भी कर चुका है इस तरह की गलती
  • जानें भारत ने सीरीज जीती तो रैंकिंग में क्या फर्क पड़ेगा
कैसे तय होती है ICC की रैंकिंग, जानिए कौन था वो शख्स, जिन्होंने दिया था रेटिंग मैथड

नई दिल्लीः ICC Ranking: भारतीय टीम बुधवार को आईसीसी रैंकिंग में कुछ देर के लिए सभी प्रारूपों में नंबर एक टीम रही. इसके बाद फिर से दूसरे नंबर पर फिसल गई. आईसीसी ने रैंकिंग में दोबारा अपडेट कर ऑस्ट्रेलिया को दोबारा टेस्ट में नंबर वन पर पहुंचा दिया. अभी भारत के नाम 115 रेटिंग अंक है, जबकि ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर है. 

आईसीसी पहले भी कर चुका है इस तरह की गलती
आईसीसी ने इससे पहले 18 जनवरी को भी टेस्ट रैंकिंग जारी करने में इसी तरह की गलती की थी. हालांकि, भारत के पास अब भी टेस्ट में नंबर 1 होने का मौका है. अगर भारत 17 फरवरी से दिल्ली में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल करता है तो वह नंबर 1 पर पहुंच जाएगा.

जानिए भारत ने सीरीज जीती तो रैंकिंग में क्या फर्क पड़ेगा
इस स्थिति में भारत के 121 अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया 120 अंक के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगी. वहीं, अगर भारत बॉर्डर गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 4-0 से सूपड़ा साफ कर देता है तो भारत के 124 अंक हो जाएंगे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्वाइंट्स कम होकर 117 रह जाएंगे.

किसने बनाई थी आईसीसी की रैंकिंग
आईसीसी की वेबसाइट के मुताबिक, आईसीसी की रैंकिंग तय करने का रेटिंग मैथड अंग्रेज स्टेटिशियन और स्कोरर डेविड कॉलिन केंडिक्स ने बनाया है. इसकी मदद से टेस्ट, वनडे और टी20 की रैंकिंग तय की जाती है. महिला क्रिकेट में रैंकिंग भी इसी रेटिंग मैथड से तय होती है.

जानिए कैसे तय होती है आईसीसी की रैंकिंग
किसी भी खिलाड़ी की रेटिंग इस बात से तय की जाती है कि उन्होंने एक मैच या सीरीज में कितने रन बनाए हैं. इसके अलावा उसका सीरीज में एवरेज कितना रहा है. 

यह रेटिंग अंकों के विभाजन के तौर पर तैयार की जाती है, जिसका आधार मैच या सीरीज के टोटल में हासिल किए गए पूर्ण संख्या के नजदीकी अंक को माना जाता है.

यह भी पढ़िएः Shreyas Iyer की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट टीम में वापसी को लेकर राहुल द्रविड़ ने दिया बड़ा बयान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़