ICC World Cup: जिन मैदानों को नहीं मिला वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी का मौका, उनके लिए BCCI के पास है ये सॉलिड प्लान

ICC World Cup: भारत में इस साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के मुकाबलों की मेजबानी से चूकने वाले स्थलों को आगामी घरेलू सत्र के दौरान उनकी बारी के बिना भी 50 ओवर के मैचों की मेजबानी मिलेगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने यह सुझाव रखा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2023, 01:02 PM IST
  • भारत में होना है वनडे वर्ल्ड कप
  • 5 अक्टूबर से शुरू होगा टूर्नामेंट
ICC World Cup: जिन मैदानों को नहीं मिला वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी का मौका, उनके लिए BCCI के पास है ये सॉलिड प्लान

नई दिल्लीः ICC World Cup: भारत में इस साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के मुकाबलों की मेजबानी से चूकने वाले स्थलों को आगामी घरेलू सत्र के दौरान उनकी बारी के बिना भी 50 ओवर के मैचों की मेजबानी मिलेगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह ने यह सुझाव रखा है. 

सुझाव यह है कि विश्व कप मुकाबलों की मेजबानी करने वाले स्थल घरेलू सत्र के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की मेजबानी की अपनी बारी छोड़ देंगे जिससे कि उन राज्य संघों को भरपाई की जा सके जो इस प्रतिष्ठित आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी से चूक गए हैं. 

राज्य संघों को लिखा गया है पत्र
राज्य संघों को लिखे पत्र में शाह ने सूचित किया है कि उनके प्रस्ताव को विश्व कप की मेजबानी करने वाले स्थलों के अधिकारियों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया है जिसमें दिल्ली, धर्मशाला, चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद, बेंगलुरू और लखनऊ शामिल हैं. हालांकि विश्व कप के दौरान सिर्फ अभ्यास मैचों की मेजबानी करने वाले गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम को आगामी सत्र में मेजबानी का मौका मिलेगा. 

शाह ने इस हफ्ते की शुरुआत में विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा से पहले राज्य संघों के प्रमुखों से मुलाकात की थी. 

बैठक में जय शाह ने दिया था ये प्रस्ताव
शाह ने कहा, ‘हमारी बैठक के दौरान मैंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैचों का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए एक समाधान का प्रस्ताव रखा था. मैंने अभ्यास मैचों की मेजबानी करने वाले असम और केरल को छोड़कर अन्य मेजबान संघों से द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय सत्र के दौरान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की अपनी बारी स्वैच्छिक रूप से छोड़ने का अनुरोध किया था.’ 

प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मिला समर्थन
उन्होंने कहा, ‘यह प्रस्ताव उन राज्य संघों को समायोजित करने के लिए रखा गया था जो दुर्भाग्य से क्रिकेट विश्व कप के मैचों की मेजबानी करने से चूक गए थे.’ पीटीआई के पास मौजूद पत्र में शाह ने कहा, ‘मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रस्ताव को बैठक में भाग लेने वाले सभी संघों से सर्वसम्मत सहमति और समर्थन मिला है.’ 

पांच अक्टूबर से शुरू होगा वनडे वर्ल्ड कप
विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में आयोजित किया जाएगा. हैदराबाद को छोड़कर सभी मुख्य स्थलों को आईसीसी विश्व कप के दौरान पांच मैचों की मेजबानी मिलेगी. हैदराबाद छह अक्टूबर से तीन मैचों के आयोजन से पहले पाकिस्तान के दो अभ्यास मैचों की मेजबानी करेगा. पाकिस्तान विश्व कप के अपने दो लीग मैच उप्पल के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेलेगा.

यह भी पढ़िएः नीरज चोपड़ा क्यों हो गए थे नर्वस? पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने की सराहना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़