ICC World Test Championship: सिर्फ इन 4 टीमों के बीच बची है फाइनल में पहुंचने की रेस, जानें क्या है सभी टीमों का समीकरण

ICC World Test Championship: आईसीसी की ओर से आयोजित की जाने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा संस्करण अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है, जहां पर लगभग 6 टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं और अब फाइनल में पहुंचने वाले दावेदारों में ऑस्ट्रेलिया, भारत, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें ही बची हैं.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Jan 1, 2023, 03:09 PM IST
  • टॉप पर फिनिश करेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम
  • अब तक ये टीमें हो चुकी हैं रेस से बाहर
ICC World Test Championship: सिर्फ इन 4 टीमों के बीच बची है फाइनल में पहुंचने की रेस, जानें क्या है सभी टीमों का समीकरण

ICC World Test Championship: आईसीसी की ओर से आयोजित की जाने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा संस्करण अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है, जहां पर लगभग 6 टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी हैं और अब फाइनल में पहुंचने वाले दावेदारों में ऑस्ट्रेलिया, भारत, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका की टीमें ही बची हैं.

जहां साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच खेली जा रही सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाने के बाद कंगारू टीम का पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है तो वहीं पर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम के बीच खेली जा रही सीरीज का पहला मैच ड्रॉ होने के बाद दोनों ही टीमें फाइनल की रेस से बाहर हो गई हैं. 

आइये एक नजर विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के समीकरण पर डालते हैं और देखते हैं कि अब तक कौन-कौन सी टीमें रेस से बाहर हो चुकी हैं.

टॉप पर फिनिश करेगी ऑस्ट्रेलिया की टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम फिलहाल 78.57 के जीत प्रतिशत अंक के साथ टॉप पर काबिज है और फाइनल में पहुंचने से बस एक कदम दूर है. ऑस्ट्रेलिया की टीम को अभी साउथ अफ्रीका के साथ घर पर एक मैच और भारत के साथ 4 मैचों की सीरीज खेलनी है जिसके चलते वो अधिकतम 84.21 प्रतिशत तक पहुंच सकती है.

भारत के फाइनल में पहुंचने के ज्यादा चांसेस

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जिस टीम के पहुंचने के सबसे ज्यादा चांसेस हैं उसमें भारत का नाम शामिल है, जो फिलहाल 58.92% जीत प्रतिशत अंक के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है. भारत को अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसमें भारत को बस सीरीज जीतनी है और उसे जीतने के साथ ही वो फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगा. भारतीय टीम अधिकतम 68.06 जीत प्रतिशत तक पहुंच सकती है.

श्रीलंका-साउथ अफ्रीका भी अभी रेस में बरकरार

फाइनल की रेस में अभी श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीम भी बरकरार है. जहां पर श्रीलंका की टीम फिलहाल 53.33 प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर काबिज है तो वहीं पर साउथ अफ्रीका की टीम 50 प्रतिशत अंक के साथ चौथे पायदान पर काबिज हैं.

श्रीलंका की टीम को अभी न्यूजीलैंड के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी बाकी है और अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 4-0, 3-0 या 2-0 से हरा देती है और कीवी टीम को क्लीन स्वीप करती है तो 61.11 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी और फाइनल में क्वालिफाई कर जाएगी.

वहीं साउथ अफ्रीका की टीम के लिये अभी ऑस्ट्रेलिया से एक मैच और वेस्टइंडीज से अपने घर पर 2 मैचों की सीरीज खेलना बाकी है. ऐसे में अगर वो सभी मैच जीत जाता है तो 60 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकता है और अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को और न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका को तो वो फाइनल में पहुंच सकती है.

अब तक ये टीमें हो चुकी हैं रेस से बाहर

फाइनल की रेस से बाहर होने वाली टीमों की बात करें तो इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीम रेस से बाहर हो चुकी हैं. इंग्लैंड की टीम ने 46.97 प्रतिशत के साथ इस टूर्नामेंट को खत्म कर चुकी है तो वहीं पर वेस्टइंडीज (40.91%) की टीम अधिकतम 50 प्रतिशत तक पहुंच सकती है.

पाकिस्तान (38.46%) की टीम को अभी न्यूजीलैंड के साथ एक मैच और खेलना है जिसके चलते वो अधिकतम 42.85 प्रतिशत तक पहुंच सकती है.  न्यूजीलैंड की टीम 26.67 प्रतिशत के साथ पहले ही रेस से बाहर हो चुकी है लेकिन बचे हुए मैचों के साथ अधिकतम 43.8 प्रतिशत अंक तक ही पहुंच सकती है. बांग्लादेश की टीम 11.11 प्रतिशत के साथ सबसे निचले पायदान पर काबिज रही है.

इसे भी पढ़ें-Rishabh Pant: खुलासा! ओवरस्पीडिंग, नशा या फिर किस वजह से हुआ पंत का एक्सीडेंट, वजह सुनकर रह जाएंगे दंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़