Ind vs Ban: लग गई मुहर! टेस्ट के सबसे महान ऑलराउंडर की लिस्ट में ये भारतीय

India vs Bangladesh, Ashwin: भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट में आर अश्विन ने पहली पारी में शतक लगाया जबकि दूसरी पारी में 37वीं बार 5 विकेट लिए. इसके साथ ही वह 5 विकेट हॉल के मामले में शेन वार्न के बराबर पहुंच गए हैं. वहीं अश्विन के नाम टेस्ट में 20 बार पचास या उससे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, जो सर रिचर्ड हैडली से तीन अधिक है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2024, 03:48 PM IST
  • भारतीय स्पिनर्स ने लिए 9 विकेट
  • 'चेन्नई में खेलना अद्भुत अहसास'
Ind vs Ban: लग गई मुहर! टेस्ट के सबसे महान ऑलराउंडर की लिस्ट में ये भारतीय

नई दिल्लीः India vs Bangladesh: अनुभवी स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने एक ही टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड चौथी बार कारनामा किया जिससे भारत ने रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 280 रन की जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

इसके अलावा अश्विन ने 37वीं बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और महान शेन वार्न के बराबर पहुंच गए, उनसे आगे केवल श्रीलंका के महान मुथैया मुरलीधरन (67) हैं.

भारतीय स्पिनर्स ने लिए 9 विकेट

चौथे दिन पहले ही सत्र में बांग्लादेश 205/5 से 234 पर सिमट गया और मेहमान टीम ने 30 रन से भी कम पर अपने बाकी 5 विकेट खो दिए. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों के खिलाफ दबदबा बनाया. स्पिन जोड़ी ने कुल 9 विकेट लिए. जहां जडेजा ने तीन विकेट लिए, वहीं अश्विन ने पहले दिन शतक के अलावा 6 विकेट भी लिए.

'चेन्नई में खेलना अद्भुत अहसास'

मैच के बाद अश्विन ने कहा, 'जब भी मैं चेन्नई में खेलता हूं, तो मेरे लिए यह एक अद्भुत अहसास होता है. मैंने उन स्टैंड्स में बैठकर बहुत सारे टेस्ट और अंतरराष्ट्रीय मैच देखे हैं. मैं शायद अपने खेल का आनंद इसलिए ले रहा हूं क्योंकि मैं जो कर रहा हूं, वह मेरे लिए बहुत अच्छा है. मुझे जडेजा का शुक्रिया अदा करना होगा जिन्होंने मेरी मदद की.'

अश्विन ने जड़ा छठा टेस्ट शतक

38 वर्षीय ऑलराउंडर ने पहली पारी में शतक जड़कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था. एक समय था जब भारत पहली पारी में 144/6 के स्कोर पर मुश्किल में था. इसके बाद अश्विन ने मोर्चा संभाला और आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते हुए अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा. जडेजा (86) के साथ उनकी महत्वपूर्ण 199 रन की साझेदारी ने भारत को वापसी दिलाई और कुल 376 रन बनाने में मदद की.

अपने शतक के साथ अश्विन ने एमएस धोनी के छह टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली है. उन्होंने यह उपलब्धि दिग्गज पूर्व कप्तान से दो पारियां कम लेते हुए हासिल की.

आईसीसी के आंकड़ों के अनुसार, 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अश्विन के नाम अब चार टेस्ट शतक हैं, जो डेनियल वेटोरी के बाद किसी भी बल्लेबाज की ओर से लगाए गए सबसे अधिक शतक हैं. विटोरी के नाम पांच शतक हैं.

महान ऑलराउंडर की लिस्ट में

अश्विन के नाम अब टेस्ट मैचों में 20 बार पचास या उससे अधिक का स्कोर दर्ज हो गया है, जो सर रिचर्ड हैडली से तीन अधिक है. इसके अलावा उन्होंने इस प्रारूप में महान शेन वार्न के बराबर ही पांच विकेट (37 बार पांच विकेट) हासिल किए हैं, जिससे इस प्रारूप के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक के रूप में उन्होंने अपनी पहचान और बड़ी की.

बता दें कि अश्विन के नाम 101 टेस्ट में 522 विकेट दर्ज हैं. वहीं उनके नाम टेस्ट में 3422 रन भी हैं.  

यह भी पढ़िएः हर समय मस्तमौला रहने वाले ऋषभ पंत क्यों हो गए इमोशनल? मैदान पर आया वो पल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़