IND vs BAN: मोहम्मद शमी की चोट कैसे तोड़ सकती है रोहित-द्रविड़ का सालों पुराना सपना?

मोहम्मद शमी की ये चोट टीम इंडिया के लिए सबसे खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट भी खेलने जिनमें भारत को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. अन्यथा भारत WTC के फाइनल में नहीं पहुंच पाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2022, 12:59 PM IST
  • टूट सकता है भारत का फाइनल में पहुंचने का सपना
  • मोहम्मद शमी की जगह लेंगे युवा उमरान मलिक
IND vs BAN: मोहम्मद शमी की चोट कैसे तोड़ सकती है रोहित-द्रविड़ का सालों पुराना सपना?

नई दिल्ली: टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच से पूर्व बड़ा झटका लगा है. भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कंधे में चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे और उनकी जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया गया है. 

शमी के कंधे में गंभीर चोट

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को यह जानकारी दी. शमी ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद अभ्यास सत्र के दौरान चोटिल हो गए थे. उनका 14 दिसंबर से चटगांव में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में खेलना भी संदिग्ध है. 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बांग्लादेश के खिलाफ वनडे श्रृंखला से पहले अभ्यास सत्र के दौरान चोटिल हो गए थे. उनके कंधे में चोट लगी है और अभी वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में बीसीसीआई की चिकित्सा टीम की निगरानी में हैं. वह तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगे. अखिल भारतीय चयन समिति ने शमी की जगह उमरान मलिक को टीम में शामिल किया है.

टूट सकता है भारत का फाइनल में पहुंचने का सपना

शमी की चोट की गंभीरता का पता नहीं चला. बंगाल का यह तेज गेंदबाज अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप को देखते हुए इस प्रारूप में भारतीय टीम का अहम अंग है. बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में अब तेज गेंदबाजी का जिम्मा मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, उमरान मलिक और कुलदीप सेन के कंधों पर होगा. शमी अगर टेस्ट श्रृंखला में नहीं खेल पाते हैं तो यह कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए चिंता का विषय होगा क्योंकि भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए प्रत्येक मैच जीतना होगा. 

मोहम्मद शमी की ये चोट टीम इंडिया के लिए सबसे खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट भी खेलने जिनमें भारत को हर हाल में जीत हासिल करनी होगी. अन्यथा भारत WTC के फाइनल में नहीं पहुंच पाएगा. भारत पिछली बार WTC फाइनल हार गया था.

राहुल द्रविड़ के कोच बनने के बाद टीम इंडिया हर ICC इवेंट में नाकाम साबित हो रही है. वनडे वर्ल्डकप से पहले WTC फाइनल जीतना द्रविड़ और रोहित शर्मा का सबसे बड़ा सपना है. शमी की चोट की वजह से भारत बांग्लादेश को एकतरफा हराने की स्थिति में नहीं है. लिहाजा टीम इंडिया के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को भी झटका लगा है. 

बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा कि शमी का वनडे श्रृंखला से बाहर होना चिंता का विषय है लेकिन अगर वह टेस्ट श्रृंखला से बाहर होते हैं तो यह बड़ी चिंता होगी क्योंकि जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में उन्हें टेस्ट मैचों में भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करनी है. 

शमी ने अब तक 60 टेस्ट मैचों में 216 विकेट लिए हैं. उमरान मलिक विश्व क्रिकेट में सबसे तेज गेंद करने वाले गेंदबाजों में शामिल हैं. उन्होंने हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था तथा दो मैच में दो विकेट लिए थे.

 

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी इस कारण से हुए बांग्लादेश वनडे से बाहर, ये प्रतिभाशाली गेंदबाज होगा टीम में शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़