Ind vs Nz: इस 'इंडियन' की वजह से न्यूजीलैंड ने भारत में रचा इतिहास, 1988 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

Ind vs Nz 1st Test: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हरा दिया. कीवी टीम ने 36 साल का इंतजार खत्म करते हुए भारत को हराया है. न्यूजीलैंड ने भारत में अपना तीसरे टेस्ट मैच जीता है. इससे पहले न्यूजीलैंड ने आखिरी बार भारत को 1988 में टेस्ट मैच हराया था. दिलचस्प बात यह है कि भारत की हार में भारतीय मूल के कीवी खिलाड़ी रचिन रविंद्र का बड़ा योगदान रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2024, 12:21 PM IST
  • 46 रन पर सिमटी भारत की पहली पारी
  • दूसरी पारी में भारत ने किया पलटवार
Ind vs Nz: इस 'इंडियन' की वजह से न्यूजीलैंड ने भारत में रचा इतिहास, 1988 के बाद पहली बार हुआ ऐसा

नई दिल्लीः Ind vs Nz 1st Test: न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हरा दिया. कीवी टीम ने 36 साल का इंतजार खत्म करते हुए भारत को हराया है. न्यूजीलैंड ने भारत में अपना तीसरे टेस्ट मैच जीता है. इससे पहले न्यूजीलैंड ने आखिरी बार भारत को 1988 में टेस्ट मैच हराया था. दिलचस्प बात यह है कि भारत की हार में भारतीय मूल के कीवी खिलाड़ी रचिन रविंद्र का बड़ा योगदान रहा. 

उन्होंने पहली पारी महत्वपूर्ण 134 रन की पारी खेली जबकि दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाकर न्यूजीलैंड को ऐतिहासिक जीत दिलाई. 

46 रन पर सिमटी पहली पारी

बता दें कि बेंगलुरु टेस्ट का पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था. दूसरे दिन टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन टीम इंडिया महज 46 रन पर ढेर हो गई. टीम के पांच बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके. मैट हैनरी ने 5 विकेट लिए जबकि विलियम ओरूर्के ने 4 और टिम साउदी ने 1 विकेट लिया. पहली पारी में भारत के लिए ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 20 रन बनाए.

वहीं न्यूजीलैंड ने पहली पारी में रचिन रविंद्र के शतक के बदौलत 402 रन बनाए. वहीं डेवॉन कॉन्वे ने 91 और टिम साउदी ने 65 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड ने भारत पर 356 रन की भारी बढ़त बनाई. हालांकि भारत दूसरी पारी में पहाड़ जैसी बढ़त को उतारने में कामयाब रहा. 

दूसरी पारी में भारत ने किया पलटवार

दूसरी पारी में भारत के लिए सरफराज खान ने 150 रन, ऋषभ पंत ने 99 रन की पारी खेली. वहीं विराट कोहली ने 70 और रोहित शर्मा ने 52 रन बनाए. इसकी बदौलत भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 462 रन बनाए. भारत ने दूसरी पारी में न्यूजीलैंड को 107 रन का लक्ष्य दिया. 

न्यूजीलैंड ने भारत में जीत का सूखा किया खत्म

कीवी टीम को पांचवे दिन जीत के लिए 107 रन बनाने थे. जसप्रीत बुमराह ने कप्तान टॉम लैथम को एलबीडब्ल्यू करके भारत की जीत की उम्मीद बंधाई लेकिन विल यंग ने संभलकर बल्लेबाज की. फिर डेवॉन कॉन्वे के आउट होने के बाद आए रचिन रविंद्र ने विल यंग के साथ मिलकर न्यूजीलैंड का भारत में जीत का सूखा खत्म किया.

यह भी पढ़िएः Ind vs Nz Test: किसे उंगली दिखा रहे सरफराज खान? पहला टेस्ट शतक बनाकर भारत को संभाला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़