IND vs SA,1st ODI: डेब्यू मैच में ही विलेन बना युवा खिलाड़ी, नाम किया वनडे इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SA,1st ODI: शिखर धवन के नेतृत्व में मैदान पर उतरी टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. बता दें कि अभी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. जिससे टीम के सभी श्रेष्ठ और अनुभवी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 06:11 PM IST
  • अभी तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड रवि बिश्नोई के नाम
  • नाम किया सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
IND vs SA,1st ODI: डेब्यू मैच में ही विलेन बना युवा खिलाड़ी, नाम किया वनडे इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

IND vs SA,1st ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ के श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया, जहां पर 9 रन से जीत हासिल कर साउथ अफ्रीका की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. वर्षा से बाधित इस मैच में भारतीय टीम को मिली इस करीबी हार के बाद कप्तान शिखर धवन समेत कई खिलाड़ियों पर जमकर सवाल उठ रहे हैं.

शिखर धवन के नेतृत्व में मैदान पर उतरी टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. बता दें कि अभी टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. जिससे टीम के सभी श्रेष्ठ और अनुभवी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं.

अभी तक का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड रवि बिश्नोई के नाम

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गये इस मैच में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जिनमे से एक नाम रवि बिश्नोई का भी था जिनके लिये यह मैच उनके वनडे करियर का पहला ही मैच था. टीम इंडिया के लिए पहली बार वनडे मैच खेल रहे रवि बिश्नोई के लिये उनका डेब्यू मैच काफी यादगार जरूर रहा लेकिन उनके खराब प्रदर्शन की वजह से जिसके चलते उन्होंने भारतीय क्रिकेट के वनडे इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

बतौर गेंदबाज रवि बिश्नोई इस मैच में विकेट तो हासिल किए, लेकिन वह रन बचाने में बिल्कुल नाकाम रहे. रवि बिश्नोई ने कुल 8 ओवर गेंदबाजी करते हुए 8.62 की इकॉनमी से 69 रन लुटाए और 1 ही विकेट झटक पाए. इस प्रकार रवि बिश्नोई इस मैच में टीम इंडिया की ओर से सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए.

नाम किया सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

रवि बिश्नोई अपने इस खराब प्रदर्शन के बाद वनडे के डेब्यू मैच में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले गेंदबाज बन गए हैं और यह टीम इंडिया में डेब्यू कर रहे इस खिलाड़ी के लिए यह काफी शर्म की बात है. बता दें कि बिश्नोई से पहले टीम इंडिया में गेंदबाजी का यह शर्मनाक रिकॉर्ड बिशन सिंह बेदी के नाम था, बेदी ने कुल 10 ओवर में 68 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे. वहीं निखिल चोपड़ा भी अपने डेब्यू मैच में 65 रन लुटा चुके हैं और वॉशिंगटन सुंदर ने भी 65 रन लुटाए थे.

कुलदीप यादव ने किया प्रभावित

टॉस हारकर भी क्रीज पर पहले बल्लेबाजी के उतरी अफ्रीकी टीम ने भारत के समक्ष 4 विकेट के नुकसान पर 249 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई. हालांकि इस दौरान टीम के गेंदबाज कुलदीप यादव काफी खतरनाक दिख रहे थे. स्पिन जादूगर ने एडेन मार्कराम को चकमा दिया और नए बल्लेबाजों पर काफी दबाव डाला लेकिन हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर इससे हैरान नहीं हुए और उनकी 139 रनों की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका को 40 ओवर के बाद 249 तक पहुंचाने में मदद की. क्लासेन ने 65 गेंदों में 74 रन बनाए जबकि मिलर ने 63 गेंद पर 75 रन बनाए.

वहीं टीम इंडिया की ओर से संजू सैमसन ने नाबाद 86 रन और श्रेयस अय्यर ने 50 रन बनाए. मैच में टीम इंडिया के तरफ से उसकी शुरूआत ही काफी खराब हुई. पावरप्ले के 8 ओवर में टीम केवल 18 रन ही बना पाए थे, और यह टीम के हार का एक महत्वपूर्ण कारण साबित हुआ.

इसे भी पढ़ें- फिर पूरा नहीं होगा भारत का T20 विश्वकप जीतने का सपना, जानें कौन सी कमजोरी पड़ेगी भारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़