IND vs SA 2022: गुवाहाटी में इतिहास रचने उतरेगी रोहित सेना, जानें किन 11 खिलाड़ियों पर होगा दारोमदार

IND vs SA 2022 2nd T20I: कैप्टन रोहित शर्मा की मंशा रहगी कि वह इस मुकाबले में भी जीत हासिल कर सीरीज पर अपना कब्जा जमाएं. अगर भारतीय टीम ऐसा कर लेती है तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपनी ही सरजमीं पर टी20 सीरीज में जीत हासिल करने का कीर्तिमान अपने नाम करेगी.

Written by - Prateek Pratap Singh | Last Updated : Sep 30, 2022, 03:06 PM IST
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत रच सकता है इतिहास
  • ऐसी हो सकती है संभावित प्लेइंग 11
IND vs SA 2022: गुवाहाटी में इतिहास रचने उतरेगी रोहित सेना, जानें किन 11 खिलाड़ियों पर होगा दारोमदार

IND vs SA 2022 2nd T20I: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज हो चुका है. प्रतिष्ठित सीरीज का पहला मुकाबला बीते 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम स्थित ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 20 गेंद शेष रहते आठ विकेट से बड़ी जीत मिली. जारी सीरीज का दूसरा मुकाबला दो अक्टूबर यानि आगामी रविवार को गुवाहाटी स्थित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. 

कैप्टन रोहित शर्मा की मंशा रहेगी कि वह इस मुकाबले में भी जीत हासिल कर सीरीज पर अपना कब्जा जमाएं. अगर भारतीय टीम ऐसा कर लेती है तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपनी ही सरजमीं पर टी20 सीरीज में जीत हासिल करने का कीर्तिमान अपने नाम करेगी. वहीं विपक्षी टीम इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 1-1 से बराबरी करना चाहेगी. ऐसे में बात करें ब्लू आर्मी की तो दूसरे टी20 मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए किस मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतर सकती है, तो वह इस प्रकार है- 

रोहित-राहुल करेंगे पारी का आगाज:

भारतीय टीम के लिए दूसरे टी20 मुकाबले में एक बार फिर रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते हैं. राहुल ने पहले टी20 मुकाबले में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. कैप्टन शर्मा और अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली के जल्द आउट होने जाने के बावजूद उन्होंने एक छोर संभाले रखा और 56 गेंद में नाबाद 51 रनों की मैच विनिंग पारी खेली.

वहीं बात करें रोहित शर्मा के बारे में तो वह पहले टी20 मुकाबले में कुछ खास करिश्मा नहीं दिखा पाए, लेकिन हम सब उनकी बल्लेबाजी से अच्छी तरह वाकिफ हैं. वह अपने दिन पर किसी भी मजबूत गेंदबाजी लाइनअप को धराशाही करने का दम रखते हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका 141.0 का स्ट्राइक रेट इसका गवाह है.

कोहली और यादव के कंधो पर रहेगा मध्यक्रम का भार:

मध्यक्रम की विशेष रूप से जिम्मेदारी अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली के साथ-साथ सूर्यकुमार यादव के कंधे पर रहेगा. कोहली ने अपना पुराना फॉर्म वापस हासिल कर लिया है. वहीं यादव टीम के लिए प्रत्येक मुकाबले में अपना अहम योगदान दे रहे हैं. इसके अलावा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत के कंधो पर रहेगी. पंत विकेटकीपिंग के साथ-साथ उम्दा बल्लेबाजी करने में भी माहिर हैं.

दूसरे टी20 मुकाबले में मैच फिनिशर की भूमिका में दिनेश कार्तिक का मैदान में उतरना कंफर्म नजर आ रहा है. बीते आईपीएल सीजन से कार्तिक जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं, और निचले क्रम में उनका बल्ला रनों की बारिश कर रहा है. वहीं ऑलराउंडर के रूप में अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया जा सकता है. पटेल अपनी गेंदों से विपक्षी टीम के लिए अबूझ बने हुए हैं. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर वह बैट से भी योगदान दे सकते हैं.

इन गेंदबाजों को मिल सकता है मौका: 

दूसरे टी20 मुकाबले में दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह का खेलना कंफर्म हैं. इन दोनों गेंदबाजों ने पहले टी20 मुकाबले में विपक्षी बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से झकझोर कर रखा दिया था. वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हर्षल पटेल मैदान में नजर आ सकते हैं. हर्षल डेथ ओवरों में भारतीय टीम के लिए काफी कारगर साबित हो रहे हैं. इसके अलावा विशेषज्ञ स्पिनर के तौर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है. चहल को पहले टी20 मुकाबले में आराम दिया गया था. पांचवें गेंदबाज की भूमिका अक्षर पटेल निभाएंगे.

दूसरे टी20 मुकाबले के लिए संभावित भारतीय प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप के लिये न्यूजीलैंड, यूएई ने लॉन्च की अपनी जर्सी, इन रंगों में नजर आयेंगे खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़