IND vs ENG: पहले टेस्ट में ये खिलाड़ी करेगा ओपनिंग, पुजारा पर कप्तान कोहली ने कही बड़ी बात

उन्होंने 86 मैचों में 6267 रन बनाये है लेकिन उन पर अक्सर जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक रवैया अपनाने का आरोप लगता रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2021, 08:39 PM IST
  • विराट कोहली ने पुजारा को बताया मजबूत बल्लेबाज
  • राहुल कर सकते हैं रोहित संग पारी की शुरुआत
IND vs ENG: पहले टेस्ट में ये खिलाड़ी करेगा ओपनिंग, पुजारा पर कप्तान कोहली ने कही बड़ी बात

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहले टेस्ट बुधवार से खेला जाएगा. दोनों टीमों ने अपनी अंतिम ग्यारह अभी घोषित नहीं की है. मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस में कप्तान विराट कोहली ने चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन और केएल राहुल की फॉर्म पर अहम टिप्पणी की. 

विराट कोहली ने पुजारा को बताया मजबूत बल्लेबाज

भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि खेल में खामियों को परखने की जिम्मेदारी स्वयं: खिलाड़ी की है और चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी के आलोचकों को उन्हें खुद इसका आकलन करने के लिए छोड़ देना चाहिये.

मौजूदा भारतीय टीम में कोहली के बाद पुजारा टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 86 मैचों में 6267 रन बनाये है लेकिन उन पर अक्सर जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक रवैया अपनाने का आरोप लगता रहा है. इससे उनके साथ बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ जाता है.

पुजारा के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने तीसरे क्रम पर खेलने वाले अपने भरोसेमंद बल्लेबाज का बचाव करते हुए कहा कि इस बारे में पिछले कुछ समय से बात हो रही है और मैं ईमानदारी से महसूस करता हूं कि इस तरह के प्रतिभा और अनुभव वाले खिलाड़ी को खेल की कमियां निकालने के लिए अकेला छोड़ दिया जाना चाहिए.

कप्तान कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा कि इस स्तर पर खिलाड़ियों को अपनी जिम्मेदारियों का पता होता है और गैर जरूरी आलोचना उन्हें परेशान नहीं करती, कम से कम पुजारा को तो नहीं.

राहुल कर सकते हैं रोहित संग पारी की शुरुआत

उन्होंने कहा कि इसी तरह मेरे या इस टीम के किसी अन्य खिलाड़ी के साथ, हम उन चीजों के बारे में बहुत जागरूक हैं, जिसे हमें टीम के लिए करने की जरूरत है. मैं बाहर से कह सकता हूं कि आलोचना अनावश्यक है लेकिन मैं इस तथ्य को जानता हूं कि पुजारा को इसकी परवाह नहीं है और ऐसी आलोचना उतनी ही प्रासंगिक है जितनी आप चाहते हैं. चोटिल मयंक अग्रवाल की जगह केएल राहुल को सलामी बल्लेबाज के रूप में आजमाया जा सकता है. 

प्लेइंग 11 पर कोई खुलासा नहीं- कोहली

कोहली ने पहले टेस्ट के लिए अंतिम 11 खिलाड़ियों का खुलासा नहीं किया, ना ही यह बताया कि टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर लोकेश राहुल को जगह मिलेगी या हनुमा विहारी खेलेंगे. उन्होंने हालांकि यह जरूर कहा कि शार्दुल ठाकुर के पास सभी प्रारूपों में ऑलराउंडर बनने की क्षमता है.

उन्होंने कहा कि उसे (हरफनमौला) बनाया जा सकता है. वह पहले से ही एक बहुआयामी क्रिकेटर है और यह अधिक से अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के बारे में है. उसके जैसा कोई खिलाड़ी टेस्ट या किसी भी प्रारूप की टीम को संतुलित बनाने में मदद करता है.

शार्दुल ठाकुर हो सकते हैं टीम में शामिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल ब्रिसबेन में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ सात विकेट लेने वाले मुंबई के इस खिलाड़ी के बारे में कप्तान ने कहा कि वह ऐसा खिलाड़ी है जो सिर्फ इस श्रृंखला में नहीं बल्कि आगे के लिए बहुत जरूरी होगा. 

ये भी पढ़ें- Tokyo Olympics: 12वें दिन भारत को मिल सकते हैं 2 मेडल, जानिये बुधवार को ओलंपिक में भारत का पूरा शेड्यूल

जेम्स एंडरसन पर भी बोले कोहली 

कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम को 2018 में इंग्लैंड दौरे पर 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्होंने कहा कि इस बार टीम की तैयारी काफी बेहतर है क्योंकि खिलाड़ियों को इन परिस्थितियों का अनुभव है और वह पिछले दो महीने से यहां है. 

उन्होंने कहा कि 2018 में जो खिलाड़ी अनुभवहीन थे, वे अब ज्यादा अनुभवी हैं. हां, असफलताएं होंगी लेकिन हमारे पास पर्याप्त खिलाड़ी होंगे जो दबाव की परिस्थितियों में खुद को साबित करने के लिए बेताब होंगे. कोहली से पूछा गया कि क्या उन्होंने 2018 में परेशान करने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के खिलाफ कोई खास योजना बनायी है तो उन्होंने कहा, ‘‘नहीं’’.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़