IND vs NZ: भारत मैच हारा लेकिन शिखर धवन ने रच दिया इतिहास, सचिन के खास क्लब में शामिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ शिखर धवन की खेली गई शानदार पारी के बाद उनके लिस्ट ए करियर में 12 हजार रन पूरे हो गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2022, 04:33 PM IST
  • शिखर धवन ने रचा इतिहास
  • भारत के लिए सबसे ज्यादा रन
IND vs NZ: भारत मैच हारा लेकिन शिखर धवन ने रच दिया इतिहास, सचिन के खास क्लब में शामिल

नई दिल्लीः भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने काफी शानदार पारी खेली. इस दौरान शिखर धवन ने 77 गेंदों में 72 रन बनाए, जिसमें 13 चौके शामिल है. अपनी इस पारी में शिखर धवन भले ही शतक लगाने से चुक गए लेकिन अपनी इस पारी के बदौलत शिखर धवन एक अहम रिकॉर्ड हासिल करने में कामयाब हो गए हैं.

शिखर धवन ने रचा इतिहास
न्यूजीलैंड के खिलाफ शिखर धवन की खेली गई शानदार पारी के बाद उनके लिस्ट ए करियर में 12 हजार रन पूरे हो गए हैं, और वे रिकॉर्ड हासिल करने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कारनामा टीम इंडिया के खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह ने कर दिखाया है लेकिन अपनी शानदार पारी के बदौलत शिखर धवन भी इस रिकॉर्ड को हासिल करने में कामयाब हो गए हैं.

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन
सचिन तेंदुलकर- 551 मैचों में 21, 999 रन
सौरव गांगुली- 437 मैचों में 15, 622 रन
राहुल द्रविड़- 449 मैचों में 15, 271 रन
विराट कोहली- 296 मैचों में 13, 786 रन
एमएस धोनी- 423 मैचों में 13, 353 रन
युवराज सिंह- 423 मैचों में 12, 633 रन
शिखर धवन- 297 मैचों में 12, 025 रन

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला
भारत-न्यूजीलैंड मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. वहीं, क्रीज पर उतरी टीम इंडिया को अपने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और शुभमन गिल से एक शुरुआत मिली. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की. मैच में पहले शुभमन गिल 50 रन बनाकर आउट हो गए तो शिखर धवन 77 गेंदों में 72 रन आउट बनाकर आउट हो गए. मुकाबले में टीम इंडिया 50 ओवर में 7 विकटे के नुकसान पर 306 रन बनाने में कामयाब रही. टीम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 80, वाशिंगटन सुंदर ने 37, संजू सैमसन ने 36, ऋषभ पंत ने 15 तो सूर्यकुमार यादव ने 4 और शार्दुल ठाकुर ने 1 रन बनाए.

शिखर धवन को बनाया गया कप्तान
हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है. इसमें टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा सहित कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी का जिम्मा शिखर धवन को सौंपा गया है. 

ये भी पढ़ें- कीवी बल्लेबाजों के आगे टीम इंडिया बेदम, पहले वनडे में सात विकेट से मिली हार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़