T20 World Cup का शेड्यूल आया सामने! इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मैच

इस साल टी20 विश्व कप खेला जाना है. 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मायूस करने वाली यादों को छोड़कर भारतीय टीम इसके लिए पूरी तरह तैयार है. भारत हर हाल में इस साल होने वाला टी20 विश्व कप जीतना चाहेगी. वहीं टी20 विश्व कप का आधिकारिक शेड्यूल भी जल्द घोषित किया जाएगा लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से भारतीय टीम के शेड्यूल के बारे में जानकारी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2024, 11:49 AM IST
  • 5 जून को हो सकता है भारत का पहला मुकाबला
  • 9 जून को आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान
T20 World Cup का शेड्यूल आया सामने! इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान के बीच मैच

नई दिल्लीः इस साल टी20 विश्व कप खेला जाना है. 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मायूस करने वाली यादों को छोड़कर भारतीय टीम इसके लिए पूरी तरह तैयार है. भारत हर हाल में इस साल होने वाला टी20 विश्व कप जीतना चाहेगी. वहीं टी20 विश्व कप का आधिकारिक शेड्यूल भी जल्द घोषित किया जाएगा लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से भारतीय टीम के शेड्यूल के बारे में जानकारी दी गई है.

5 जून को हो सकता है भारत का पहला मैच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का पहला मुकाबला आयरलैंड से होगा. भारत और आयरलैंड की टीम 5 जून को आमने-सामने होंगी. वहीं टूर्नामेंट में भारत अपना दूसरा मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा. 

9 जून को आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान
टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून (रविवार) को खेला जाएगा. इसके बाद भारत का तीसरा मुकाबला 12 जून को अमेरिका से होगा. भारत के ये तीनो मुकाबले न्यूयॉर्क में होंगे.

वहीं भारत अपना चौथा मैच कनाडा के खिलाफ 15 जून को फ्लोरिडा में खेलेगा. इसके बाद छठा मुकाबला 20 जून को बाराबडोस में होगा. 22 जून को एंटीगुआ में श्रीलंका और भारत आमने-सामने होंगे. वहीं 24 जून को सेंट लूसिया में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरेगी. 

टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल गुयाना में खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला त्रिनिदाद में होगा. टी20 विश्व कप का फाइनल मैच बाराबडोस में होगा. हालांकि ये आधिकारिक शेड्यूल नहीं है. 

20 टीमें खेलेंगी टी20 विश्व कप
बता दें कि टी20 विश्व कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में होना है लेकिन अंतिम समय में वर्ल्ड कप का शेड्यूल बदल भी सकता है. टूर्नामेंट 4 से 30 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में 20 टीमें खेलेंगी और ये 3 स्टेज में खेला जाएगा. टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा. हर ग्रुप में 5 टीमें होंगी. चारों ग्रुपों की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में प्रवेश करेंगी. 

सुपर-8 चरण में आठों टीमों को 4-4 के ग्रुप में बांटा जाएगा. इन दोनों ग्रुपों की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी. इनमें से दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़