IND vs SA: आखिर कौन है मुकेश कुमार और रजत पाटीदार, जिन्हें BCCI ने वनडे टीम में किया शामिल

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिये रविवार को भारत की 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 08:28 AM IST
  • बंगाल के लिये बेहतरीन गेंदबाजी की मुकेश ने
  • पाटीदार ने बतौर गेंदबाज शुरु किया था करियर
IND vs SA: आखिर कौन है मुकेश कुमार और रजत पाटीदार, जिन्हें BCCI ने वनडे टीम में किया शामिल

Mukesh Kumar Rajat Patidar, India vs South Africa: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिये रविवार को भारत की 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. भारतीय टीम फिलहाल 3 मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है और 6 अक्टूबर से उसे वनडे सीरीज खेलनी है. भारतीय टीम की ओर से टी20 विश्वकप में खेलने जाने वाले खिलाड़ी भी 6 अक्टूबर को ही ऑस्ट्रेलिया के लिये उड़ान भरेंगे जिसे देखते हुए इस सीरीज के लिये शिखर धवन को कप्तानी तो वहीं पर श्रेयस अय्यर को टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ चुनी गई इस टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें विश्वकप की रिजर्व लिस्ट में रखा गया है लेकिन वो ऑस्ट्रेलिया जाने के बजाय साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच खेलते नजर आयेंगे. इसमें मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर और रवि बिशोई को इस सीरीज में खेलने के लिए चुना गया है. खिलाड़ियों की इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के बल्लेबाज रजत पाटीदार और बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को भी शामिल किया गया है. दोनों ही खिलाड़ियों को पहली बार भारतीय टीम में मौका दिया गया है. 

बंगाल के लिये बेहतरीन गेंदबाजी की मुकेश ने

मुकेश कुमार की बात करें तो उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ खेले गए पहले घरेलू  टेस्ट मैच के शुरुआती दिन शानदार लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए कुल 3 विकेट चटकाए थे.  भारत के इतिहास में यह पहली बार था जब भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहें किसी दाएं हाथ के गेंदबाज ने अपने तीनों स्पेल में एक-एक विकेट लिए हो.

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए इस मैच में मुकेश कुमार ने अपने 13 ओवरों की स्पेल में कुल 4 ओवर मेडेन कर 34 रन देते हुए 3 विकेट चटकाए थे. इसके अलावा मुकेश ने राजकोट में चल रहे ईरानी कप में भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया था.

पाटीदार ने बतौर गेंदबाज शुरु किया था करियर

वहीं रजत पाटीदार की बात करें तो उन्होंने हाल ही में खेले गए दलीप ट्रॉफी में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया था. पाटीदार ने अपना करियर बतौर गेंदबाज के रूप में शुरू किया था, लेकिन अंडर 15 के बाद से वे बल्लेबाजी पर खासा ध्यान देना शुरू कर दिये थे. घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनका प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है.

जिसका इनाम उन्हें बीसीसीआई ने टीम में सलेक्ट करके दिया है. पाटीदार ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में 2 शतक लगाए हैं. पहले टेस्ट में उन्होंने 176 रनों की अपनी शानदार पारी खेली थी, जबकि तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में नाबाद 109 रनों की पारी खेली थी.

टीम इस प्रकार है :

शिखर धवन (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उप कप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर.

इसे भी पढ़ें- लगातार चीट कर रहा था दिग्गज फुटबॉलर, जासूस के जरिये पत्नी ने संबंध बनाते रंगे हाथों पकड़ा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़