इंग्लैंड को मात देकर विराट सेना बनी दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम

भारत ने इंग्लैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में 3-1 के अंतर से मात देने के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिग में एक बार फिर से नंबर एक पायदान पर कब्जा कर लिया है. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 6, 2021, 05:09 PM IST
  • भारत 122 रेटिंग प्वाइंट के साथ है पहले पायदान पर पहुंच गया है.
  • इंग्लैंड की टीम 113 प्वाइंट के साथ है चौथे पायदान पर.
इंग्लैंड को मात देकर विराट सेना बनी दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम

अहमदाबाद: भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को इंग्लैंड को अहमदाबाद में खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में पारी और 25 रन के अंतर से मात देकर सीरीज पर 3-1 के अंतर से कब्जा कर लिया. भारत ने सीरीज में ये जीत 0-1 से पिछड़ने के बाद की है इसलिए ये जीत और भी अहम हो जाती है. सीरीज पर 3-1 से कब्जा करके भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच गई है. जहां उसकी न्यूजीलैंड के साथ खिताबी भिड़ंत होगी. 
 

इससे पहले न्यूजीलैंड टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज थी। भारत के नंबर एक टीम बनने के बाद न्यूजीलैंड दूसरे पायदान पर खिसक गई है. भारत के 122 रेटिंग प्वाइंट हैं वहीं न्यूजीलैंड के 118 प्वाइंट हैं. वहीं 113 प्वाइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे और 105 अंक के साथ इंग्लैंड चौथे नंबर पर काबिज है. 

ये भी पढ़ें: ICC Test Championship: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर

हार के साथ की थी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत
भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 227 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद विराट सेना ने एक बार फिर शानदार अंदाज में वापसी करते हुए 317 रन के अंतर से से अपने नाम किया था. चेन्नई में 1-1  की बराबरी के बाद काफिला अहमदाबाद पहुंचा जहां डे-नाइट फॉर्मेट में खेले गए तीसरे मैच को दूसरे ही दिन भारत ने 10 विकेट से अपने नाम करके अपराजेय बढ़त बना ली थी. ऐसे में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम चौथे टेस्ट को भारत को ड्रा करना था लेकिन भारत ने शानदार खेल दिखाते हुए युवा खिलाड़ियों के भरोसे पारी और 25 रन के अंतर से जीत लिया और सीरीज अपने नाम कर ली. 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़