India women's Hockey CWG: महिलाओं ने 16 साल बाद दोहराया इतिहास, जीता ब्रॉन्ज मेडल

India vs New Zealand Hockey Bronze CWG: न्यूजीलैंड को हराकर 16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम को पोडियम फिनिश करने का मौका मिला. भारत ने कीवी टीम को पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से शिकस्त दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 03:33 PM IST
  • भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर जीता कांस्य पदक
  • महिला हॉकी में 16 साल बाद मिला मेडल
India women's Hockey CWG: महिलाओं ने 16 साल बाद दोहराया इतिहास, जीता ब्रॉन्ज मेडल

नई दिल्ली: India women's Hockey CWG: भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए CWG 2022 में कांस्य पदक जीत लिया. इस ऐतिहासिक मेडल के पीछे भारतीय महिला टीम ने असीम मेहनत की थी. न्यूजीलैंड को हराकर 16 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम को पोडियम फिनिश करने का मौका मिला. भारत ने कीवी टीम को पेनाल्टी शूटआउट में 2-1 से शिकस्त दी. 

सेमीफाइनल की तरह ब्रॉन्ज मेडल मैच भी बेहद रोमांचक हुआ और पेनाल्टी शूटआउट के जरिये विजेता का फैसला हुआ. भारतीय महिला हॉकी टीम ने इससे पहले 2016 के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीता था. 

आखिरी कुछ सेकंड्स में पलटा मैच

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को यहां गत चैंपियन न्यूजीलैंड को शूट आउट में 2-1 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीता. भारतीय टीम मैच के अंतिम लम्हों में 1-0 से आगे चल रही थी लेकिन आखिरी 30 सेकेंड से भी कम समय में उसने विरोधी टीम को पेनल्टी कॉर्नर दे दिया. 

यह पेनल्टी स्ट्रोक में बदला और ओलीविया मेरी ने न्यूजीलैंड को बराबरी दिला दी जिसके बाद मुकाबला शूट आउट में खिंच गया. भारत ने शूट आउट में धैर्य बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की. विवादास्पद सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के बाद इस मुकाबले में खेल रही भारतीय टीम ने पूरे मैच के दौरान बेहतर प्रदर्शन किया और पदक अपने नाम किया. 

सलीमा टेटे के गोल की बदौलत भारत मध्यांतर तक 1-0 से आगे था. ब्रेक के बाद नेहा गोयल ने टीम की बढ़त को लगभग दोगुना कर दिया था लेकिन न्यूजीलैंड ने अपनी रक्षापंक्ति के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत भारत को अपनी स्थिति मजबूत नहीं करने दी.

ये भी पढ़ें- सुनील गावस्कर ने उधेड़ी ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की बखिया, जानें क्यों बोले हमें न बताओ क्या करना है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़