IPL 2024 का खिताब जीत SRH रचेगा इतिहास, रोहित की कप्तानी वाली MI के माथे से छिन जाएगा यह ताज

IPL 2024 Qualifier 2 RR vs SRH: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज शुक्रवार 24 मई की शाम 7 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा. यह मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. मुकाबले से पहले एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस और टीम के फैंस को आईपीएल का एक चौंकाने वाला रिकॉर्ड काफी सता रहा है. यह रिकॉर्ड है टूर्नामेंट में अब तक क्वालीफायर 1 हारकर चैंपियन बनने वाली टीमों का. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 24, 2024, 08:09 AM IST
  • क्वालीफायर 1 हारने वाली टीम 2 बार ही बनी है चैंपियन
  • मुंबई इंडियंस ही हासिल कर पाई है यह उपलब्धि
IPL 2024 का खिताब जीत SRH रचेगा इतिहास, रोहित की कप्तानी वाली MI के माथे से छिन जाएगा यह ताज

नई दिल्लीः IPL 2024 Qualifier 2 RR vs SRH: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज शुक्रवार 24 मई की शाम 7 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा. यह मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. मुकाबले से पहले एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस और टीम के फैंस को आईपीएल का एक चौंकाने वाला रिकॉर्ड काफी सता रहा है. यह रिकॉर्ड है टूर्नामेंट में अब तक क्वालीफायर 1 हारकर चैंपियन बनने वाली टीमों का. 

क्वालीफायर 1 हारने वाली टीम 2 बार ही बनी है चैंपियन 
दरअसल, आईपीएल के इतिहास में अभी तक ऐसा दो बार ही हो पाया है कि जो टीम क्वालीफायर 1 हार कर चैंपियन बनी हो. वहीं, क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम 10 बार चैंपियन बनी है. ऐसे में अगर हैदराबाद अंततः आईपीएल 2024 की ट्रॉफी उठाती है, तो वह इस टूर्नामेंट के इतिहास में ऐसी दूसरी टीम बनेगी, जो क्वालीफायर 1 हारने के बाद भी चैंपियन बनने में कामयाब रही. 

मुंबई इंडियंस ही हासिल कर पाई है यह उपलब्धि 
अभी तक यह उपलब्धि रोहित शर्मा की कप्तानी में सिर्फ मुंबई इंडियंस के नाम ही रही है. मुंबई इंडियंस ने यह खास कारनामा एक बार नहीं, बल्कि दो बार कर दिखाया है. साल 2013 और 2017 के आईपीएल में क्वालीफायर 1 हारने के बाद भी मुंबई ट्रॉफी उठाने में कामयाब रही थी. इस दौरान मुंबई ने उस टीम को धूल चटाया, जिसने उसे क्वालीफायर 1 में हराया था. 

आईपीएल 2013 में मुंबई ने चेन्नई को हराया था
आईपीएल 2013 के क्वालीफायर 1 में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी. हालांकि, इसके बाद मुंबई इंडियंस ने क्वालीफायर 2 में जीत हासिल फाइनल मैच में सीएसके को धूल चटा दिया. ऐसी ही परिस्थिति मुंबई के सामने 2017 के आईपीएल में आई थी. तब रोहित की सेना ने फाइनल में पुणे सुपरजायंट्स को हराकर खिताब जीता था. बता दें कि आईपीएल में एलिमिनेटर और क्वालीफायर मुकाबले की शुरुआत साल 2011 से हुई थी. 

क्वालीफायर 1 जीतकर सर्वाधिक चैंपियन बनने वाली टीमें 
वहीं, बात अगर क्वालीफायर 1 जीतकर सबसे अधिक बार चैंपियन बनने वाली टीम की करें, तो इस लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स टॉप पर है. आईपीएल के इतिहास में सीएसके ने यह कारनामा 4 बार कर दिखाया है. वहीं, मुंबई इंडियंस ने 3 बार, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 बार और गुजरात टाइटंस ने एक बार कर दिखाया है. 

ये भी पढ़ेंः SRH vs RR: अगर बारिश में धुला राजस्थान बनाम हैदराबाद मुकाबला तो किसे होगा फायदा, कौन सी टीम जाएगी फाइनल में

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़