IND vs SA 2022, 2nd T20I: आलोचकों पर जमकर बरसे केएल राहुल, बताया- कैसे तय करते हैं कि कैसी बल्लेबाजी करनी है

India vs South Africa 2022: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 सीरीज में केएल राहुल ने अपनी धुआंधार पारी के बदौलत कुल 28 गेंदो में 57 रनों की शानदार पारी खेली थी. राहुल अपनी शानदार कलाई के सहारे फाइन स्क्वायर लेग पर बेहद आसानी से काफी शानदार छक्के जड़े थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 03:47 PM IST
  • 'वर्षों के अभ्यास से लगते हैं अच्छे शॉट'
  • गेंदबाजों के बचाव में आए केएल राहुल
IND vs SA 2022, 2nd T20I: आलोचकों पर जमकर बरसे केएल राहुल, बताया- कैसे तय करते हैं कि कैसी बल्लेबाजी करनी है

KL Rahul, India vs South Africa 2022: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को खेले गए दूसरे टी20 सीरीज में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया. पिछले कुछ दिनों से टीम इंडिया में धीमे स्ट्राइक रेट को लेकर टीम के बल्लेबाज केएल राहुल काफी आलोचनाओं के शिकार हुए थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में आक्रामक अर्धशतक जड़ने के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने अपने आलोचकों पर जबरदस्त पलटवार किया है.

क्या बोले केएल राहुल
राहुल ने कहा, "वह ‘पारी की मांग’ के अनुसार बल्लेबाजी करते हैं. हां, ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाना इस पारी की मांग थी. जब आप पहले बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो आप स्पष्ट रूप से परिस्थितियों का आकलन करने के लिए खुद को कुछ ओवर देना चाहते हैं. यह देखने के लिए कि आप कौन से शॉट खेल सकते हैं. आप अपने साथी से बात करते हैं. और अपने आप को एक लक्ष्य देते हैं.  फिर आप कोशिश करते हैं कि उसके अनुसार खेलें.  हम हमेशा अधिक आक्रामक होने का प्रयास करते हैं, बहुत सारे जोखिम उठाते हैं. आज मुझसे इसी तरह की पारी की जरूरत थी और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा करने में सफल रहा.’’

वर्षों के अभ्यास से लगते हैं अच्छे शॉट
राहुल ने आगे कहा, ‘‘हां, हम सभी के पास कोई निश्चित उपहार होता है, और इसलिए हम देश के लिए खेल रहे हैं.  हम यहां तक पहुंचे हैं क्योंकि स्वाभाविक रूप से हमारे पास कुछ प्रतिभाएं हैं. यह टी20 मैच है. इसमें आपको छक्के मारने की कोशिश करनी होगी. जब गेंद 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आती है, तो आपके पास गेंद को देखने और प्रतिक्रिया करने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है, आप सहजता से हिट करते हैं. और यह वर्षों के अभ्यास से होता है.’’

बता दें कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 सीरीज में केएल राहुल ने अपनी धुआंधार पारी के बदौलत कुल 28 गेंदो में 57 रनों की शानदार पारी खेली थी. राहुल अपनी शानदार कलाई के सहारे फाइन स्क्वायर लेग पर बेहद आसानी से काफी शानदार छक्के जड़े थे.

गेंदबाजों के बचाव में आए राहुल
केएल राहुल टीम के तेज गेंदबाजों की बचाव करते हुए बोले की, टीम के लिए अगर गेंदबाजी इतनी बड़ी चिंता होती तो मुझे नहीं लगता कि हम इतने मैच जीत पाते. हम हमेशा एक टीम के रूप में बेहतर होते रहना चाहते हैं. आज का दिन उन दिनों में से एक था जब हमारे गेंदबाज 10 में से सात गेंद सही नहीं डाल सकते थे लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा होता रहेगा. यह कुछ ऐसा है जिससे हमें सीखने की जरूरत है. हमें अभी और ज्यादा बेहतर होना होगा."

ओस के कारण गेंदबाजों को हो रही थी दिक्कत
राहुल ने आगे कहा, ‘‘पिछले मैच में इन्हीं गेंदबाजों ने विरोधी टीम को 106 रन पर रोक दिया था और आज उन्होंने काफी रन दिए. आपको परिस्थितियों और पिच को भी ध्यान में रखना होगा. मैं मानता हूं कि ओस के कारण गेंदबाजों को गेंद को पकड़ने में दिक्कत हो रही थी. यहां आर्द्रता थी और ओस थी इसलिए गेंदबाजों के लिए गेंद को पकड़ना मुश्किल हो रहा था और जब विरोधी टीम 240 रनों का पीछा कर रही हो तो आप जानते हैं कि बल्लेबाज कड़ा रुख अपनाएंगे और हर गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश करेंगे."

 यह भी पढ़िए- रोमांचक मैच में जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़