AIFF: कल्याण चौबे ने किया नई टीम का गठन, जानिए किसे मिली समिति में जगह

कल्याण चौबे ने एआईएफएफ अध्यक्ष पद के चुनाव में शुक्रवार को बाईचुंग भूटिया को 33-1 से हराया था. चौबे की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 04:52 PM IST
  • कल्याण चौबे ने नियुक्त किया नया महासचिव
  • दिल्ली फुटबॉल संघ के अध्यक्ष थे प्रभाकरण
AIFF: कल्याण चौबे ने किया नई टीम का गठन, जानिए किसे मिली समिति में जगह

नई दिल्ली: दिल्ली फुटबॉल के अध्यक्ष और लंबे समय से खेल प्रशासक रहे शाजी प्रभाकरण को शनिवार को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) का नया महासचिव चुना गया. एआईएफएफ की नवगठित कार्यकारी समिति ने यह नियुक्ति की. 

कल्याण चौबे ने नियुक्त किया नया महासचिव

कल्याण चौबे ने एआईएफएफ अध्यक्ष पद के चुनाव में शुक्रवार को बाईचुंग भूटिया को 33-1 से हराया था. चौबे की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया. चौबे ने महासचिव पद के लिये प्रभाकरण के नाम की अनुशंसा की जिसे सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार किया. 

समिति ने सुनंदो धर को भी सर्वसम्मति से नया उप महासचिव चुना. आई लीग के सीईओ के तौर पर एआईएफएफ से जुड़े धर को कुशाल दास की रवानगी के बाद एआईएफएफ का कार्यवाहक महासचिव चुना गया था. 

AIFF में बदलाव की मांग कर रहे समूह के अग्रणियों में रहे प्रभाकरण ने चुनाव नहीं लड़ा था. सदस्यों का स्वागत करते हुए चौबे ने कहा ,‘‘ यह पहली बार है कि माननीय उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार छह पूर्व दिग्गज खिलाड़ी समिति का हिस्सा हैं. हमें मिलकर काम करना है ओर भारतीय फुटबॉल को आगे ले जाने के हमारे लक्ष्य में निजी अहंकार आड़े नहीं आना चाहिये. अनुशासन सफलता की कुंजी है और हमें जवाबदेह बनना होगा.’’ 

दिल्ली फुटबॉल संघ के अध्यक्ष थे प्रभाकरण

प्रभाकरण 2017 में दिल्ली फुटबॉल संघ (वर्तमान में फुटबॉल दिल्ली) के अध्यक्ष बने थे. वह फीफा दक्षिण मध्य एशिया विकास अधिकारी भी रह चुके हैं. इसके अलावा अलबर्टो कोलासो के महासचिव रहते वह एआईएफएफ के राष्ट्रीय टीम और विजन निदेशक थे. पहले समझा जा रहा था कि मई में उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रफुल्ल पटेल को हटाये जाने के बाद प्रभाकरण अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे. बाद में पता चला कि चौबे गुट के जीतने पर उन्हें महासचिव बनाया जायेगा. 

बाईचुंग भूटिया को छोड़कर कार्यकारी समिति की बैठक में सभी छह पूर्व दिग्गज फुटबॉलर मौजूद थे. कार्यकारी समिति ने महान खिलाड़़ी आई एम विजयन को नयी तकनीकी समिति का प्रमुख चुना. समिति में यूजीनसन लिंगदोह, क्लाइमेक्स लारेंस, हरजिंदर सिंह, अरूण मलहोत्रा और पिंकी बोंपाल हैं. भारत के पूर्व कप्तान शब्बीर अली को सलाहकार समिति का अध्यक्ष चुना गया. 

ये भी पढ़ें- भारत-पाक मैच में दांव पर लगा है बाबर आजम का ताज, जानें कैसे सूर्यकुमार यादव छीन सकते हैं नंबर की कुर्सी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़