भारत-पाक मैच में दांव पर लगा है बाबर आजम का ताज, जानें कैसे सूर्यकुमार यादव छीन सकते हैं नंबर की कुर्सी

India vs Pakistan, ICC T20 Rankings – Surya vs Babar Azam – Race for World No 1 T20 Batsman: यूएई की सरजमीं पर खेले जा रहे एशिया कप के 15वें संस्करण में फैन्स को एक बार फिर से सुपरसंडे का रोमांच देखने को मिलने वाला है. पिछले रविवार (28 अगस्त) जब भारत और पाकिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट में अपने कैंपेन का आगाज एक-दूसरे के खिलाफ किया तो फैन्स को बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 01:58 PM IST
  • सूर्यकुमार के पास है नंबर 1 बनने का मौका
  • अगर सूर्यकुमार ने किया ये काम तो छीन लेंगे बाबर का ताज
भारत-पाक मैच में दांव पर लगा है बाबर आजम का ताज, जानें कैसे सूर्यकुमार यादव छीन सकते हैं नंबर की कुर्सी

India vs Pakistan, Suryakumar Yadav-Babar Azam: यूएई की सरजमीं पर खेले जा रहे एशिया कप के 15वें संस्करण में फैन्स को एक बार फिर से सुपरसंडे का रोमांच देखने को मिलने वाला है. पिछले रविवार (28 अगस्त) जब भारत और पाकिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट में अपने कैंपेन का आगाज एक-दूसरे के खिलाफ किया तो फैन्स को बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला, जिसमें हार्दिक पांड्या ने छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाने का काम किया. जिसके बाद पाकिस्तान की टीम ने हॉन्गकॉन्ग को 155 रनों से रौंद कर सुपर-4 के लिये क्वालिफाई किया है.

सूर्यकुमार के पास है नंबर 1 बनने का मौका

अब सुपर-4 स्टेज पर रविवार (4 सितंबर) को एक बार फिर से भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला देखने को मिलेगा जिसमें पाकिस्तान की टीम पिछली हार का हिसाब बराबर करना चाहेगी, जो कि भारत के सामने आसान नहीं रहने वाला है. भारत-पाकिस्तान मैच के दीवानों के लिये यह रविवार और भी खास होने वाला है क्योंकि इस मैच में टीम के 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के पास आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बनने का मौका भी रहेगा.

फिलहाल तीसरे पायदान पर हैं काबिज

हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ महज 22 गेंदों में विस्फोटक अर्धशतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव फिलहाल आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तीसरे पायदान पर काबिज है. फिलहाल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 818 प्वाइंट्स के साथ पहले पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर मोहम्मद रिजवान 796 रेटिंग प्वाइंटस के साथ दूसरे पायदान पर काबिज हैं.

अगर सूर्यकुमार ने किया ये काम तो छीन लेंगे बाबर का ताज

वहीं सूर्यकुमार यादव के पास आईसीसी की टी20 रैंकिंग में 796 अंक है और वो तीसरे पायदान पर काबिज हैं. अगर रविवार को उनके बल्ले से एक आतिशी और बड़ी पारी आ जाती है तो वों रिजवान और बाबर दोनों को पीछे छोड़कर पहले पायदान पर काबिज हो जायेंगे. सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिये खेलते हुए अब तक 25 मैचों में 40 की औसत से 758 रन बनाये हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 179 का रहा है. वहीं 23 पारियों में वो 7 बार 50 से ज्यादा रनों की पारियां खेल चुके हैं.

सूर्यकुमार यादव को आईसीसी की टी20 रैंकिंग का पहला पायदान हासिल करने के लिये रविवार को न सिर्फ एक दोहरे अंक वाली बड़ी पारी खेलनी है बल्कि यह उम्मीद भी करनी होगी कि रिजवान और बाबर का बल्ला भारत के खिलाफ शांत रहे. अगर ऐसा नहीं होता है तो उसके बावजूद सूर्यकुमार यादव के पास सुपर-4 के अगले दो मैचों में नंबर 1 बनने का मौका रहेगा.

सिर्फ 525 दिन में बने भारत के नंबर 1 बल्लेबाज

गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया था जहां पर उन्होंने जोफ्रा आर्चर के खिलाफ नटराज शॉट मारकर छक्का लगाया था और अपनी पारी का आगाज किया था. इसके बाद से उन्हें भारत का नंबर 1 टी20 बल्लेबाज के लिये सिर्फ 525 दिन लगे हैं और वो भारत की सीमित ओवर्स प्रारूप की टीम का अहम हिस्सा बन चुके हैं.

एशिया कप 2022 और टी20 विश्वकप 2022 में उन्हें भारतीय टीम का तुरुब का इक्का माना जा रहा है जो कि टीम की जरूरत के हिसाब से नंबर 1 से नंबर 7 के बीच कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं और टीम की जीत-हार का फर्क बन सकते हैं.

एशिया कप के सुपर-4 में भारतीय टीम का शेड्यूल

भारत बनाम पाकिस्तान- रविवार- 4 सितंबर- शाम 7:30 बजे
भारत बनाम श्रीलंका- मंगलवार- 6 सितंबर- शाम 7:30 बजे
भारत बनाम अफगानिस्तान- गुरुवार- 8 सितंबर- शाम 7:30 बजे

इसे भी पढ़ें- Asia Cup 2022: जानें क्यों भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले में तय है इंडिया की हार, पक्की है बाबर आजम की जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़